सिक्किम में अभी भी २२ सैनिकों सहित १०३ लोग लापता 

  • बाढ की स्थिति कायम ! 

  • ७ सहस्र लोग फंसे, सहायता कार्य चालू ! 

गैंगटोक (सिक्किम) – सिक्किम में ३ अक्टूबर को हुई मूसलाधार बारिश में अभी तक १९ लोगों की मृत्यु हुई है तथा २३ लोग घायल हुए हैं । अभी भी २२ सैनिक सहित १०३ लोग लापता हैं । बाढ में अभी भी ७ सहस्र लोग फंसे हैं । इसमें लाचेन और लाचुंग के लगभग ३ सहस्र लोग शामिल है । बाढ की स्थिति को ध्यान में रखते हुए शिक्षा विभाग ने १५ अक्टूबर तक सभी विद्यालय बंद रखने की सूचना दी है । नेपाल में आए भूकंप के कारण हिमालय स्थित लोनाक सरोवर टूटने का डर विशेषज्ञों को है । अत्यधिक बारिश होने के कारण सरोवर में उतना पानी रोक नहीं सकते थे, इस कारण उस पानी से तिस्ता नदी में बाढ आ गई । नदी का जल स्तर १५ से २० फुट बढा है ।

नदी से सटे क्षेत्र में सैनिकों की छावनी थी, जो बाढ में बह गई और वहां खडे ४१ वाहन डूब गए । राज्य सरकार ने तिस्ता नदी के तट पर मिले विस्फोटक और गोला बारूद के विषय में स्थानीय जनता को सावधान किया है । ‘इस गोला बारूद से दूर रहें । इसका विस्फोट हो सकता है । ऐसे उपकरण दिखने पर तुरंत सूचित करें’, ऐसा प्रशासन ने कहा है ।

सिक्किम के मंगन, गैंगटोक, पाक्योंग और नामची ,इन ४ जिलों में बाढ के कारण सर्वाधिक हानि हुई है । २५० से अधिक घरों को नुकसान हुआ तथा ११ पुल ढह गए । राज्य सरकार ने इस घटना को आपत्ति घोषित किया है । प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सिक्किम की स्थिति को समझने के लिए मुख्यमंत्री प्रेमसिंह तमांग से चर्चा कर उन्हें सहायता करने का आश्वासन दिया ।