मणिपुर में आंदोलकों ने किया राज्य के मुख्यमंत्री बिरेन सिंह के घर पर आक्रमण !

इंफाल (मणिपुर) – पिछले कुछ समय से शांत हुआ मणिपुर पुनः जल रहा है । २८ सितंबर की शाम ५०० से ६०० आंदोलकों ने राज्य के मुख्यमंत्री एन. बिरेन सिंह के इंफाल पूर्व के हेनगांग स्थित पैत्रिक घर पर आक्रमण करने का प्रयास किया । इस समय सुरक्षाकर्मियों ने उन पर गोली चला कर अश्रु गैस छोडी थी । सुरक्षारकर्मियों ने भीड को १०० मीटर दूरी पर ही रोक दिया था । तदनंतर क्षेत्र की बिजली सेवा खंडित की गई थी । वर्तमान में मुख्यमंत्री सिंह इस घर में नहीं रह रहे, वे अपने सरकारी निवास में रहते हैं ।

कुछ दिन पूर्व ही राज्य में हिन्दू मैतेई समुदाय के २ युवकों को जान से मार देने की घटना सामने आई है । मृतकों के नाम हिजाम लिंथोइंगमी (आयु १७ वर्ष) एवं फिजाम हेमजीत (आयु २० वर्ष) हैं, वे ६ जुलाई से लापता थे । उनको आतंकियों ने मार डाला है तथा उनके छायाचित्र सामाजिक माध्यमों से सामने आए हैं । इस कारण अनेक छात्रों ने शहर में हिंसक प्रदर्शन किए । २८ सितंबर को प्रातः इंफाल पश्चिम जिले के उपायुक्त कार्यालय में तोडफोड भी की गई तथा २ चारपहिए वाहनों को आग लगा दी गई थी ।

संपादकीय भूमिका 

ऐसी घटनाओं से ऐसा कह सकते हैं कि राज्य की हिंसा समाप्त करने के लिए जड से उसका समाधान नहीं करने से हिंसा पुनःपुनः भडक रही है !