पूरे विश्व में पकडे गए भिखारियों में ९० प्रतिशत पाकिस्तानी हैं !

इराक तथा सऊदी अरब के कारागृह पाकिस्तानी भिखारियों से भर गए हैं !

इस्लामाबाद (पाकिस्तान) – विदेश में पकडे गए भिखारियों में से अधिकांश लगभग ९० प्रतिशत भिखारी पाकिस्तानी नागरिक हैं, पाकिस्तान ने स्वयं यह जानकारी दी है ।

(सौजन्य : WION) 

पाकिस्तान के मानव संसाधन विकास मंत्रालय के सचिव जुल्फिकार हैदर ने कहा कि विदेशों में पकडे जाने वाले भिखारियों में पाकिस्तानियों की संख्या ९० प्रतिशत है । इराक एवं सऊदी अरब के राजदूतों ने सूचित किया कि हमारे कारावासों में ऐसे पाकिस्तानी नागरिकों को रखने के लिए कोई स्थान ही शेष नहीं है । इसके फलस्वरूप सऊदी अरब के विदेश मंत्रालय के अधिकारियों की बैठक में हज यात्रियों के कोटे में पाकिस्तानी नागरिकों के संबंध में सतर्क रहने का निर्देश दिया है ।

मक्का में पकडे गए अधिकतम जेबकतरे पाकिस्तानी हैं !

मक्का में ‘मस्जिद अल-हरम’ जैसे पवित्र स्थानों पर पकडे गए अधिकांश जेबकतरे पाकिस्तानी नागरिक थे । समिति ने यह भी कहा कि मध्य पूर्व के देशों में सर्वाधिक जेब कतरे हैं । (अन्य मुसलमान यह मांग क्यों नहीं करते कि ऐसे पाकिस्तानी मुसलमान जो अपने धर्म के सबसे पवित्र स्थानों पर भी आपराधिक कृत्य करते हैं, उन्हें ‘अल्लाह का अपमान करने का दंड ‘ दिया जाए ? – संपादक)

सऊदी अरब को पाकिस्तानी श्रमिकों पर विश्वास नहीं !

सऊदी अरब पाकिस्तान से अप्रसन्न है क्योंकि पाकिस्तान से जेबकतरे तथा भिखारी हज करने के नाम पर वीजा लेकर सऊदी अरब आ रहे हैं । पाकिस्तान के नागरिकों को सऊदी अरब में काम करने के लिए आमंत्रित नहीं किया जाता है; क्योंकि जब कुशल श्रमिकों की बात आती है तो सऊदी नागरिक पाकिस्तानियों पर भरोसा नहीं करते हैं । सऊदी अरब कुशल श्रमिकों के लिए सदैव भारतीय एवं बांग्लादेशी श्रमिकों पर निर्भर रहा है ।

संपादकीय भूमिका 

  • यथा राजा तथा प्रजा ! पाकिस्तान के शासक जैसे पूरे विश्व में जाकर भीख मांगते हैं, वैसे ही उसके नागरिक भी अन्य देशों में जाकर भीख मांगते हैं !
  • भारत में रहने वाले पाकिस्तान प्रेमियों को दंडित करने के लिए भारतीय कारागृहों की अपेक्षा उन्हें पाकिस्तान भेजना उचित होगा !