‘डिसीज एक्स’ नामक कोरोना से ७ गुनी अधिक घातक महामारी आएगी !

  • विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) का दावा !

  • इस रोग के कारण संगठन ने व्यक्त किया विश्व के ५ करोड लोगों की मृत्यु होने का भय !

जिनेवा (स्विट्‌जरलैंड) – विश्व स्वास्थ्य संगठन ने दावा किया है कि पूरे विश्व में कोरोना महामारी के हाहाकार मचाने के पश्चात अब इसी प्रकार की नई महामारी आ सकती है । संगठन ने आगे कहा है कि यह महामारी कोरोना से पूरी ७ गुना अधिक घातक है एवं इस कारण विश्व के ५ करोड लोगों की मृत्यु हो सकती है ।

ब्रिटेन की ‘वैक्सिन टास्क फोर्स’ के प्रमुख केट बिंघम ने इस विषय में कहा कि विश्व स्वास्थ्य संगठन ने इस महामारी को ‘डिसीज एक्स’ नाम दिया है तथा वह कभी भी विश्व पर आक्रमण कर सकती है । यदि यह रोग महामारी का रूप लेता है, तो न्यूनतम ५ करोड लोगों की मृत्यु होगी । वर्ष १९१८-१९ में एक महामारी के कारण इस प्रकार ५ करोड लोगों की मृत्यु हुई थी । वैज्ञानिक इस रोग के संदर्भ में जानकारी प्राप्त करने का प्रयास कर रहे हैं ।

संपादकीय भूमिका 

विश्व स्वास्थ्य संगठन की स्थापना वैश्विक स्तर पर मानव स्वास्थ्य में सुधार करने के लिए हुई है । इस उद्देश्य की आपूर्ति के लिए वह विश्व के देशों के साथ कार्य करती है । ऐसा होते हुए भी वह ऐसी भयावह महामारियां क्यों नहीं रोक सकती ?  कहा जाता है कि कोरोना महामारी निर्माण करने के पीछे चीन के साथ इस संगठन की भी मिली भगत थी । इस कारण यदि इस संगठन के पदाधिकारियों की जांच करने की मांग की जाए, तो इसमें आश्चर्य कैसा ?