ब्रिटिश नगर बर्मिंघम के दिवालियापन के पीछे पाकिस्तानी एवं बांग्लादेशी नागरिक !

स्थानीय ब्रिटिश नागरिकों का दावा !

लंदन (ब्रिटेन) – कुछ दिन पूर्व ब्रिटेन के बर्मिंघम नगर को दिवालिया घोषित कर दिया गया था । इस संबंध में यहां नगर निगम का एक लघु चलचित्र सामाजिक माध्यम पर प्रसारित हो रहा है । स्थानीय ब्रिटिश नागरिकों द्वारा कहा जा रहा है कि नगर के दिवालियापन के लिए यहां रहने वाले पाकिस्तानी तथा बांग्लादेशी नागरिक ही उत्तरदायी हैं । लोगों का कहना है कि पाकिस्तानियों एवं बांग्लादेशियों के आने से यहां बेरोजगारी बढी है । ब्रिटेन में पाकिस्तानियों की सबसे बडी जनसंख्या बर्मिंघम में है ।

२०२१ तक के आंकडों के अनुसार बर्मिंघम नगर की जनसंख्या में ३५५,३८४ एशियाई हैं । इनमें ६६ सहस्त्र ५१९ भारतीय, १ लाख ९५ सहस्त्र १०२ पाकिस्तानी नागरिक एवं ४८ सहस्त्र २३२ बांग्लादेशी हैं । इनमें से अधिकतर पाकिस्तानी, पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर एवं पाकिस्तान के पंजाब प्रांत से हैं । पाकिस्तानियों तथा बांग्लादेशियों की शैक्षणिक पात्रता शून्य के बराबर है । इनमें से ४७ सहस्त्र तो यहां अंग्रेजी बोल भी नहीं पाते । पाकिस्तानियों में निर्धनता दर ३७ प्रतिशत है ।

संपादकीय भूमिका 

संपूर्ण पाकिस्तान अब वित्तीय दिवालियापन की कगार पर है । पाकिस्तानियों की योग्यता क्या है?, यह अब पूरे विश्व के ध्यान में आ गया होगा !