निमंत्रण पत्रिका पर ‘प्रेसिडेंट ऑफ इंडिया’ के स्थान पर ‘प्रेसिडेंट ऑफ भारत’ !

  • ‘जी-२०’ सम्मेलन में सहभागी होनेवाले राष्ट्राध्यक्षों को राष्ट्रपति की ओर से रात्रि भोजन का निमंत्रण

  •  कांग्रेस को पेटदर्द !

नई देहली – ९ एवं १० सितंबर को ‘जी-२०’ शिखर सम्मेलन समाप्त होगा । इस सम्मेलन में सम्मिलित होनेवाले देशों के अध्यक्षों को भारत के राष्ट्रपति द्वारा रात्रि भोजन के लिए निमंत्रित किया गया है; जिसमें अंग्रेजी निमंत्रण पत्रिका में ‘प्रेसिडेंट ऑफ भारत’ लिखा गया है । वास्तव में आजतक ‘प्रेसिडेंट ऑफ इंडिया’ लिखा जाता था; परंतु पहली बार ‘इंडिया’ के स्थान पर ‘भारत’ लिखा गया है । इस पर कांग्रेस  नेता जयराम रमेश ने ट्वीट करके आलोचना की है ।

कांग्रेस  नेता जयराम रमेश

जयराम रमेश ने कहा कि संविधान की धारा १ के अनुसार, ‘इंडिया’ को ‘भारत’ कहा जाता है । वह राज्यों का संघराज्य होगा; परंतु अब राज्यों के इस संघराज्य पर भी प्रहार हो रहे हैं । (संविधान में अबतक १०० से अधिक परिवर्तन हुए हैं । अब सरकार को यह परिवर्तन भी करना चाहिए, राष्ट्राभिमानियों की ऐसी ही अपेक्षा है ! – संपादक)

‘रिपब्लिक ऑफ भारत !’ – असम के मुख्यमंत्री का ट्वीट

असम के मुख्यमंत्री हिमंत बिस्व सरमा

जयराम रमेश के ट्वीट के कुछ मिनट उपरांत ही असम के मुख्यमंत्री हिमंत बिस्व सरमा ने एक ट्वीट किया । उन्होंने लिखा है, ‘रिपब्लिक ऑफ भारत’, आनंद एवं गौरव का अनुभव कर रहा हूं । हमारी संस्कृति ‘अमृत काल’ की दिशा में गति से आगे बढ रही है । (भारत की स्वतंत्रता को ७५ वर्ष पूर्ण हुए, इसलिए इसे ‘अमृत काल’ कहा जाता है ।)’

संपादकीय भूमिका 

‘इंडिया’ नाम अंग्रेजों ने रखा है अत: वह दासता का प्रतीक है । स्वतंत्रता उपरांत उसे परिवर्तित कर भारत का एक ही अधिकृत, अर्थात ‘भारत’ नाम घोषित करना अपेक्षित था । अब यदि सरकार इसमें परिवर्तन कर ‘भारत’ नामकरण करती है, तो अंग्रेजों की चापलूसी करनेवाली कांग्रेस को मिर्ची ही लगेगी !