मणिपुर में इसाई धर्म को माननेवाले ३०% कुकी समाज की ओर से हो रही है स्वतंत्र राज्य की मांग !

इंफाल (मणिपुर) – मणिपुर में पिछले ४ माह से हिंसा चालू है । संसद में भी इस पर शोर-शराबा हुआ । अब मणिपुर का विभाजन कर अलग ‘कुकीलैंड’ राज्य स्थापित किए जाने की मांग ईसाई धर्म को मानने वाले कुकी समाज की ओर से की जा रही है । ‘मैतई समाज के साथ रहना हमारे लिए मृत्यु समान है’, ऐसा कुकी समाज का कहना है । मैतेई समाज हिन्दू धर्म को मानने वाला है । मणिपुर की कुल जनसंख्या २८ लाख ५० सहस्र है, जिनमें ३०% कुकी नागरिक हैं ।

१. वर्ष १९७२ में मणिपुर पूर्ण राज्य बनने के उपरांत वर्ष १९८० में स्वतंत्र कुकीलैंड की मांग की गई । उसे समय कुकी और झोमी विद्रोहियों की पहले सबसे बडे संगठन ‘कुकी नेशनल ऑर्गेनाइजेशन’ की स्थापना हुई ।

. वर्ष २०१२ में ‘तेलंगाना’ राज्य की मांग स्वीकार होने वाली है, यह पता चलते ही ‘कुकी राज्य मांग समिति’ इस संगठन ने ‘कुकीलैंड’ के लिए आंदोलन करने की घोषणा की । तभी से यह संगठन समय-समय पर हडताल और बंद का आवाहन मणिपुर में माल यातायात रोकने के लिए कर रहा है ।

. मणिपुर २२ सहस्र ३२७ चौरस किलोमीटर क्षेत्र में फैला है । जिसमें से ६०% से अधिक, अर्थात १२ सहस्र ९५८ चौरस किलोमीटर क्षेत्र में कुकीलैंड बनाए जाने की मांग इस संगठन ने की है ।