लंदन में भारतीय स्‍वतंत्रता दिवस मनाने पर खालिस्‍तान समर्थकों द्वारा आक्रमण !


लंदन (ब्रिटेन) – लंदन के साउथहॉल में भारतीय स्‍वतंत्रता दिवस मना रहे भारतीय मूल के नागरिकों पर चाकू द्वारा आक्रमण करने के प्रकरण में पुलिस ने २ खालिस्‍तानवादियों को बंदी बनाया है । एक का नाम गुरप्रीत सिंह है, तथा दूसरे को जमानत पर छोड दिया गया है । गुरप्रीत सिंह भारतीय नागरिक है । उसे पुलिस हिरासत में भेज दिया गया है ।

इस आक्रमण का वीडियो सामाजिक माध्यमों पर प्रसारित हुआ है । इसमें दिख रहा है कि कुछ भारतीय हाथ में राष्ट्रध्वज लेकर फेरी निकाल रहे हैं । रास्‍ते में पडते एक गुरुद्वारे के स्‍थान पर खालिस्‍तान समर्थकों द्वारा विरोध किया गया । उस समय हुए विवाद से स्वतंत्रता दिवस मनानेवालों पर आक्रमण किया गया । इस गुरुद्वारा की भीत पर खालिस्तानी आतंकी भिंडरावाले का छायाचित्र लगा हुआ है ।

संपादकीय भूमिका

  • ब्रिटेन में खालिस्तान समर्थकों का साहस बढता जा रहा है, ऐसे में उन पर कठोर कार्रवाई करने के स्थान पर भारतीय मूल के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक की सरकार निश्‍चिंत बैठी है, यह उनके लिए लज्‍जास्‍पद है !
  • भारतीय मूल के नागरिक विदेश में ऊंचे पदों पर पहुंचे हैं तथा भारतीयों को उसका अभिमान है, परंतु ऐसे नागरिकों का भारत को तथा भारतीयों को विशेष लाभ नहीं होता है, ऐसा चित्र दिखाई देता है !