आंध्र प्रदेश में ‘वन्दे भारत’ एक्सप्रेस में धूम्रपान (सिगरेट पीने) करने के कारण हो-हल्ला  !

रेलगाडी की खिडकियां तोडकर यात्री बाहर निकले 

तिरुपति – तिरुपति से सिकंदराबाद जानेवाली ‘वन्दे भारत’ एक्सप्रेस में हो-हल्ला मचने का वीडियो प्रसारित हुआ है । यात्रियों ने सचमुच रेलगाडी की खिडकियां तोडकर बाहर निकलने का प्रयास किया । बताया जाता है कि इस हो-हल्ले का कारण यह था कि एक यात्री ने अवैध रूप से धूम्रपान किया था ।

इस गाडी में एक यात्री को धूम्रपान करने की इच्छा हुई; परंतु रेलगाडी में सभी के सामने धूम्रपान करना संभव नहीं था । अत: वह रेलगाडी के शौचालय में गया एवं वहां धूम्रपान करने लगा । कुछ ही समय में शौचालय में  धुआं फैलने से तुरंत ‘फायर अलार्म’ बजने लगा । तदनंतर स्वयंचलित अग्निशमन तंत्र कार्यरत हो गया । ‘फायर अलार्म’ बजने से यात्री घबरा गए । उसी हो-हल्ले में लोग अपनी जान बचाने के लिए इधर-उधर भागने लगे । रेलगाडी को आग लगने के भय से कुछ लोगों ने डिब्बे की खिडकियां तोडकर बाहर जाने का प्रयास किया । (अत्याधुनिक तंत्रज्ञान का उपयोग करते समय उस विषय में प्रबोधन करना भी उतना ही महत्त्वपूर्ण है, क्या यह रेल-प्रशासान के ध्यान में नहीं आता ? – संपादक)

इस हो-हल्ले के लिए उत्तरदायी व्यक्ति को पुलिस ने नियंत्रण में लिया है । पुलिस ने कहा कि इस प्रकरण में आगे की जांच जारी है । (प्रशासन को आरोपी पर कठोर कार्रवाई करनी चाहिए, जिससे अन्य यात्रियों की ऐसा करने की हिम्मत न हो ! – संपादक)