युनायटेड किंगडम ने खलिस्तानियों पर अंकुश लगाने के लिए किया एक करोड रुपए का प्रबंध !

परराष्ट्रमंत्री डॉ. एस्. जयशंकर से हुई बैठक के पश्चात की गई घोषणा !

लंदन (युनायटेड किंगडम) – युनायटेड किंगडम के संरक्षणमंत्री टॉम टुगेन्धात ने जानकारी दी है कि युनायटेड किंगडम ने वहां फैले खालिस्तानी आतंकवाद पर अंकुश लगाने के लिए ९५ सहस्र पाऊंड्स (१ करोड भारतीय रुपयों) की निधि घोषित की है । ‍वे हाल ही में भारत के दौरे पर आए थे और तब नई देहली में परराष्ट्रमंत्री डॉ. एस्. जयशंकर उनसे मिले थे । कहा जाता है कि जयशंकर के आग्रह के कारण ही युनायटेड किंगडम यह भूमिका ली है ।

१. टुगेन्धात ने ‘एक्स’पर (ट्विटर पर) पोस्ट करते हुए कहा कि भारत का केंद्रीय अन्वेषण विभाग हमारे गुप्तचर संगठन के साथ मिलकर कार्य कर रहा है और गंभीर एवं योजनाबद्ध अपराधों को हम एकत्ररूप से सुलझा रहे हैं । डॉ. जयशंकर के साथ मेरी अच्छी चर्चा हुई । किसी भी प्रकार के आतंकवाद के विरोध में उत्स्फूर्तता से कार्य करने में हमारा संपूर्ण विश्वास है । हम डॉ. जयशंकर के साथ ही कार्य करने का प्रयत्न करेंगे ।

२. इससे पूर्व गत माह की ७ जुलाई को भारत के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहागार अजित डोवाल ने युनायटेड किंगडम के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहागार टीम बैरो की भी बैठक हुई थी । उस अवसर पर भारत ने युनायटेड किंगडम में भारतीय उच्चायुक्त के अधिकारियों को खालिस्तानी आतंकवादियों द्वारा मिली धमकियों पर गंभीर चिंता व्यक्त की थी । उस बैठक में भारत ने ब्रिटिश सरकार से इसके विरोध में कठोर भूमिका लेते हुए खालिस्तानी आतंकवादियों पर कार्रवाई कर उन्हें भारत के स्वाधीन करने की अथवा न्यायालयीन अभियोग चलाने की मांग की थी । ६ जुलाई को खालिस्तानी आतंकवादियों ने वहां के भारतीय उच्चायुक्तालय के बाहर ‘किल इंडिया’ (भारत की हत्या करो) नाम से मोर्चा निकाला था ।

इससे पहले ३ जून को डॉ. एस्. जयशंकर ने कैनडा, अमेरिका, युनायटेड किंगडम एवं ऑस्ट्रेलिया से खालिस्तानियों के विरोध में कठोर होने की मांग करने के साथ ही उन्होंने स्पष्ट चेतावनी भी दी थी कि ऐसा न करने पर, हमारे आपसी संबंधों पर परिणाम होगा !

कुछ समय पूर्व ‘ब्लूम रिपोर्ट’ नामक ब्योरे के अनुसार युनायटेड किंगडम में सिक्ख समुदाय के युवा एवं संस्कारक्षम बच्चों के मन पर खालिस्तानियों की सीख देने का षड्यंत्र रचा गया है ।

संपादकीय भूमिका

युनायटेड किंगडम जैसा धनाढ्य देश खालिस्तानी आतंकवाद निपटाने के लिए १ करोड रुपयों की निधि की व्यवस्था करेगा, यह हास्यास्पद है । खालिस्तानी आतंकवादियों को करोडों रुपयों की निधि मिलती है । इसलिए उसने जगभर में जाल बना रखा है । युनायटेड किंगडम इतनी अल्प निधि का प्रबंध करके भारत को सहयोग करने का दिखावा कर रहा है !