प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के हाथों ‘अमृत भारत रेलवे स्टेशन’ योजना का उद्घाटन ! 

  • देश के १ सहस्र ३०९ स्टेशनों का पुनर्विकास होगा 

  • पहले स्तर में ५०८ स्टेशन 

नई देहली – प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ६ अगस्त के दिन ‘अमृत भारत रेलवे स्टेशन’ योजना का उद्घाटन किया । इस योजना के अंतर्गत देशभर के २ सहस्र ३०९ रेलवे स्टेशनों का पुनर्विकास किया जाने वाला है । इस योजना के पहले स्तर में ५०८ स्टेशनों का समावेश किया गया है । इस अवसर पर बोलते समय प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि, इस योजना का लाभ देश के सभी राज्यों को होने वाला है ।

उत्तर प्रदेश में लगभग ४ सहस्र ५०० करोड रुपए खर्च कर ५५ अमृत स्टेशन विकसित किए जाएंगे । राजस्थान के ५५ रेलवे स्टेशनों का भी पुनर्निर्माण किया जाने वाला है ।

उत्तर रेलवे के १४४ रेलवे स्टेशनों का पुनर्विकास करेंगे।

इस योजना के अंतर्गत उत्तर रेलवे के १४४ रेलवे स्टेशनों का पुनर्विकास किया जाएगा । पहले स्तर में ७१ रेलवे स्टेशनों का समावेश किया गया है । देहली विभाग के कुल ३३ स्टेशनों का पुनर्विकास किया जाएगा, जिनमें से पहले स्तर के लिए १४ स्टेशनों को चुना गया है । उत्तर रेलवे के महा व्यवस्थापक शोभन चौधरी ने कहा कि, आगामी ३० वर्षों का विचार कर पुनर्विकास किया जाने वाला है । इस योजना के अंतर्गत रेलवे स्टेशन शहर के केंद्र के रूप में विकसित किए जाने वाले हैं । इसके लिए २४ सहस्र ४७० करोड रुपए खर्च किए जाएंगे।