(और इनकी सुनिए… !) चलचित्र में चीन को खलनायक के रूप में दिखाया गया है !’ – चीनी सरकार का मुखपत्र ´ग्लोबल टाइम्स´

 हिन्दी चलचित्र ‘भारतीयंस’ पर चीनी सरकार के मुखपत्र की चीख-पुकार

बीजिंग (चीन) – चीनी सरकार का मुखपत्र कहे जाने वाले ´ग्लोबल टाइम्स´ ने अपने संपादकीय में भारत में प्रदर्शित हिन्दी चलचित्र ‘भारतीयंस’ के संबंध में भारत की आलोचना की है । इसमें दावा किया गया है, ‘ऐसी फिल्में चीन को खलनायक के रूप में चित्रित करती हैं, इससे चीन एवं भारत में तनाव निर्माण हो सकता है ।’ चलचित्र ´भारतीयंस´ का निर्देशन एवं लेखन दीना राजा ने किया है ।

‘ग्लोबल टाइम्स’ ने एक संपादकीय में कहा,

१. चलचित्र ‘भारतीयंस’ १४ जुलाई को भारत में प्रदर्शित हुआ, कुछ सामाजिक माध्यम एवं राजनीतिक नेता इसकी प्रशंसा कर रहे हैं । अनेक लोगों ने इसे देशभक्तिप्रद चलचित्र कहा है । चलचित्र की विशेषता, अभिनय अथवा कथा नहीं अपितु चीन विरोधी भावना है ।

२. इस चलचित्र की कहानी ६ युवाओं के चारों ओर घूमती है । ये युवा गुप्त काम के लिए चीनी क्षेत्र में घुसपैठ करते हैं । इस चलचित्र के संवाद पूरी निष्ठा से गलवान घाटी में हुए संघर्ष को दिखाने का प्रयत्न करते हैं । चलचित्र के निर्माण करने वाले प्रतिष्ठान ने प्रदर्शन से पूर्व गलवान घाटी में संघर्ष का प्रचार कर चलचित्र को तीव्र उत्कंठा जागृत करने वाला बना दिया ।

३. स्पष्ट है कि यह चलचित्र सामान्य नहीं, अपितु चीन विरोधी प्रचार का भाग है । कुछ सामाजिक माध्यमों ने इसे देशभक्तिप्रद चलचित्र बताया है । इसमें सुधार की आवश्यकता है; क्योंकि यह चलचित्र देशभक्ति नहीं अपितु संकीर्ण मानसिकता वाला राष्ट्रवादी चलचित्र है जो घृणा को बढावा देता है । कोई भी आधुनिक तथा सभ्य देश इस चलचित्र को सहन नहीं करेगा ।

४. इस चलचित्र ने इस क्षेत्र की सीमाओं का उल्लंघन किया है । चलचित्र में चीन को ‘खलनायक’ तथा भारत के शत्रु के रूप में चित्रित किया गया है । इस चलचित्र को जितने अधिक लोग देखेंगे, उतना अधिक द्वेष प्रसारित होगा ।

संपादकीय भूमिका 

सभी भारतीयों की यह भावना है कि चीन भारत के लिए नायक नहीं अपितु खलनायक है, चलचित्र में यही तथ्य तो दिखाया जाएगा ! यदि चीन समझता है कि ये योग्य नहीं है तो उसे भारत के साथ मित्र की भांति कृति कर अपनी मित्रता सिद्ध करनी चाहिए !