विवादग्रस्त ‘आदिपुरुष’ चलचित्र के लेखक मनोज मुंतशीर द्वारा क्षमायाचना !

विवादग्रस्त चलचित्र ‘आदिपुरुष’ के संवाद लेखक मनोज मुंतशीर (दाएं)

नई देहली – विवादग्रस्त चलचित्र ‘आदिपुरुष’ में अनुचित संवाद लिखने के प्रकरण में लेखक मनोज मुंतशीर ने क्षमायाचना की है । मुंतशीर ने जो लिखा उसके कारण रामायण का अनादर हुआ एवं करोडो हिन्दुओं की धार्मिक भावनाएं आहत हुई हैं । मुंतशीर ने आरंभ में श्री हनुमानजी के मुख से बुलवाए विवादग्रस्त संवादों का दृढतापूर्वक समर्थन किया था । अब उनको पछतावा हो रहा है एवं उन्होंने क्षमायाचना की है ।

मुंतशीर ने ८ जुलाई के ट्वीट में कहा, ‘आदिपुरुष चलचित्र के कारण जनता की भावनाएं आहत हुई हैं, यह मैं स्वीकार करता हूं । मेरे सभी भाई-बहन, ज्येष्ठ, आदरणीय ऋषि-मुनि एवं श्रीराम भक्तों से मैं हाथ जोडकर बिनाशर्त क्षमा मांगता हूं ।

भगवान बजरंगबली हम सभी को आशीर्वाद दें । हम सभी को एक एवं अटूट रहने की, साथ ही हमारे पवित्र शाश्‍वत एवं महान देश की सेवा करने का सामर्थ्य प्रदान करें ।’

क्या थे संवाद ?

‘आदिपुरुष’ चलचित्र में हनुमानजी के मुंह से ‘कपडा तेरे बाप का, आग तेरे बाप की, तेल तेरे बाप का, जलेगी भी तेरे बाप की’, इस प्रकार कुछ आपत्तिजनक संवाद दिखाए गए हैं ।

मुंतशीर अवसरवादी है ! – जनता द्वारा संतप्त प्रतिक्रिया

मनोज मुंतशीर का क्षमा मांगने का ट्वीट प्रसारित होने के उपरांत अनेक ट्विटर उपयोगकर्ताओं ने मुंतशीर की कठोर शब्दों में आलोचना की है । एक ने कहा ‘संवाद लिखने से पूर्व विचार करना चाहिए था’, तो अन्य एक ने ‘आप अवसरवादी हो’, ऐसे शब्दों में मुंतशीर को सुनाया ।

संपादकीय भूमिका

  • ध्यान रहे, यह मगरमच्छ के बनावटी आंसू हैं ! चलचित्र द्वारा करोडों रुपए अर्जित कर अब क्षमा मांगना, यह हिन्दुओं के जले पर नमक छिडकने जैसा है ! ऐसे लोगों के चलचित्र का हिन्दू बहिष्कार करें, साथ ही उन पर कठोर कार्रवाई के लिए प्रयासरत रहें !
  • हनुमानजी के मुख से अनुचित संवाद दिखानेवाले मनोज मुंतशीर अन्य पंथियों के श्रद्धास्रोतों का अनादर करने का साहस नहीं करते, यह ध्यान रखें !