२ सहस्र रुपयों के नोट बदलने के लिए नक्सलवादियों की खटपट !

रायपुर – रिजर्व बैंक ने २ सहस्र रुपयों के नोट चलन (currency) से निकाल लेने के पश्चात छत्तीसगढ राज्य के बस्तर में नक्सलवादी संगठन को बडा झटका लगा है । अपने २ सहस्र रुपयों के नोट बदलने के लिए वे जोरदार खटपट कर रहे हैं । बस्तर विभाग के विजापुर, सुकमा, दंतेवाडा, नारायणपुर सहित अन्य नक्सलग्रस्त भागों में नक्सलवादियों के पास बडी संख्या में २ सहस्र रुपयों के नोट होने की जानकारी पुलिस को मिली है ।

नक्सलवादी सितंबर से पहले ग्रामीण एवं शहरी भागों में इन नोटों को समाप्त करने का प्रयत्न कर सकते हैं अथवा वे उनके सहयोगियों के माध्यम से बैंक खाते में जमा कर सकते हैं । यह ध्यान में रखकर बस्तर पुलिस सहित समस्त सुरक्षा यंत्रणा पूर्णरूप से सतर्क हो गईं हैं । कुछ दिनों पूर्व ही विजापुर भाग में पुलिस ने नक्सलवादी कमांडर मल्लेश से ६ लाख रुपयों की धनराशि जप्त की थी । यह संपूर्ण राशि २ सहस्र रुपयों के नोटों की ही थी ।

बस्तर के पुलिस महानिरीक्षक सुंदरराज पी. ने कहा कि बस्तर के नक्सलवादी संगठन प्रतिवर्ष व्यापारी, ठेकेदार एवं अन्य लोगों से भारी मात्रा में शुल्क वसूलते हैं । यह शुल्क धनराशि के रूप में लिया जाता है । इन पैसों के बल पर ही नक्सलवादियों ने अपना संगठन सुदृढ किया है । गत ४० वर्षों से बस्तर में समांतर सरकार चलाने में नक्सलवादियों को सफलता भी मिली है ।