कश्मीर के पुंछ से ३५ किलोमीटर दूर पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर में आतंकी ठिकाने होने की पुष्टि !

पाकिस्तानी सेना अधिकारी गाजी शहजाद उस ठिकाने का प्रमुख !

(प्रतिकात्मक छायाचित्र)

पुंछ (जम्मू-कश्मीर) – यहां से ३५ किलोमीटर दूर नियंत्रण रेखा के पार पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर के सुदनोती में गुप्तचर सूत्रों को एक सक्रिय नए आतंकवादी ठिकाने की सूचना मिली है । यह ठिकाना आतंकी संगठन हिजबुल मुजाहिदीन का है तथा पाकिस्तानी सेना का अधिकारी गाजी शहजाद इसे चलाता है ।

१. पाकिस्तान सरकार के सर्व दावों के उपरांत भी पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर के बाग एवं मुजफ्फराबाद स्थित आतंकी ठिकानों को बंद नहीं किया गया है ।

२. मुजफ्फराबाद नगर से १० किमी दूर नीलम रोड के समीप गत अनेक वर्षों से एक आतंकी ठिकाना संचालित हो रहा है ।

३. पाकिस्‍तानी सेना तथा सरकार के खुले आश्रय पर चल रहे इन आतंकी ठिकानों के कारण जम्मू-कश्मीर में आतंकी घटनाएं होती रहती हैं ।

४. साउथ एशिया टेररिज्म पोर्टल के अनुसार पाकिस्तान में ७२ आतंकी ट्रेनिंग कैंप हैं । इसमें ५५ अल-कायदा शिविर हैं ।

पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर में ९५ प्रतिशत जनसमुदाय आतंकवाद के विरुद्ध है !

पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर में अनुमान है कि ४० लाख की जनसंख्या का ९५ प्रतिशत समुदाय भारत में आतंकवाद प्रसारित करने की पाकिस्तानी योजनाओं के विरुद्ध है । वहां के लोगों का मत है कि ‘भारत से युद्ध करने से उन्हें कुछ प्राप्त नहीं होगा’ , किंतु पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर के लोगों की इन भावनाओऺ को पाकिस्तान की सरकार तथा सेना विश्व के समक्ष नहीं आने देती । ‘ग्लोबल वॉच’ संस्था के अनुसार गत वर्ष यहां १,२०० लोगों को अवैध रूप से बंदी बनाया गया था ।

पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर में हिजबुल मुजाहिदीन, लश्कर-ए-तैयबा तथा जैश-ए-मोहम्मद के ठिकाने हैं । पाकिस्तान की कुख्यात गुप्तचर संस्था ‘आई.एस.आई.’ आतंकवादियों के लिए ‘लॉन्चिंग पैड’ निर्माण कर उन ठिकानों में उन्हें प्रशिक्षण देती एवं भारत-पाक नियंत्रण रेखा पार करने में पाकिस्तानी सेना की सहायता करती है ।

संपादकीय भूमिका 

इस तथ्य से एक बार पुन: यह सामने आया है कि पाकिस्तानी सेना के नियंत्रण में जिहादी आतंकवाद पनप रहा है ! अब और कितने साक्ष्य मिलने के उपरांत भारत सरकार पाकिस्तान के विरुद्ध कार्रवाई करगी ?