वैश्विक आतंकवादी संगठनों की सूची में भारत की ‘कम्युनिस्ट पार्टी ऑफ इंडिया (माओवादी)’ १२ वें स्थान पर !

वैश्विक आतंकवाद सूचकांक २०२२

नई दिल्ली – ऑस्ट्रेलिया के सिडनी स्थित ‘‘इन्स्टिट्यूट फॉर इकॉनॉमिक्स एंड पीस(अर्थशास्त्र और शांति संस्थान’ ) ने ‘वैश्विक आतंकवाद सूचकांक २०२२’ (ग्लोबल टेररिज्म इंडेक्स २०२२) के अंतर्गत आतंकवादी गतिविधियों के संबंध में २० प्रमुख आतंकवादी संगठनों की सूची प्रकाशित की है । इसमें ´भारत की कम्युनिस्ट पार्टी ऑफ इंडिया (माओवादी)’ को १२ वें स्थान पर रखा है, तथापि यह स्पष्ट नहीं किया है कि यह माओवादी है या राजनीतिक दल ? माओवादी कम्युनिस्ट दल नक्सली गतिविधियों को फलीभूत करती है, इसलिए यह कहा जा रहा है कि ये माओवादी कम्युनिस्ट दल है । वर्ष २००४ में सी.पी.आई.एम.एल , माओवादी कम्युनिस्ट सेंटर और पीपुल्स फॉर ग्रुप ने मिलकर भारतीय कम्युनिस्ट दल (माओवादी) का गठन किया । इस संगठन को भारत में वर्ष २००९ में प्रतिबंधित कर दिया गया है । वर्ष २०२२ में इस समूह ने ६१ आक्रमण किए, जिसमें ३९ लोगों ने अपने प्राण गंवाए, जबकि ३० से अधिक घायल हुए ।

भारतीय कम्युनिस्ट दल (माओवादी) ने अपने तत्कालीन प्रमुख विनोद मिश्रा के नेतृत्व में बिहार में वृहत प्रमाण में हिंसाचार किया है । तदोपरांत रणवीर सेना का उदय हुआ । वर्तमान में माओवादी संगठन बिहार और झारखंड राज्यों में सक्रिय है ।

संपादकीय भूमिका

हिंसा, हत्या, बलपूर्वक वसूली पूरे विश्व में मार्क्सवादियों का इतिहास रहा है, इसीलिए रूस से यह नष्ट हो गया और भारत में भी कुछ क्षेत्रों तक ही सीमित रह गया है । इसमें कोई संदेह नहीं है कि यह भविष्य में विश्व स्तर पर नष्ट हो जाएगा !