लाहौर (पाकिस्तान) में महाभारतकालीन ‘पंजतीर्थ’ नामक हिन्दू तीर्थक्षेत्र पर मुसलमानों का नियंत्रण !

गोदाम के रूप में कर रहे हैं उपयोग !

पेशावर (पाकिस्तान) – पाकिस्तान के खैबर-पख्तूनख्वा प्रांत की राजधानी पेशावर में स्थित हिन्दुओं का तीर्थक्षेत्र, महाभारतकालीन पंजतीर्थ (पंज तीरथ) मुसलमानों ने नियंत्रण में ले लिया है एवं उसका प्रयोग गोदाम के रूप में किया जा रहा है । स्थानीय समाचार पत्र ‘बिटर विंटर’ ने इस संदर्भ में समाचार प्रसारित किए हैं ।

१. पंजतीर्थ का संबंध पांडवों से है । सहस्रों वर्षों तक यह स्थान का हिन्दुओं के तीर्थक्षेत्र के रूप में प्रसिद्धथा । विभाजन के पश्चात यहां जीर्णावस्था में केवल दो मंदिर शेष हैं ।

२. यह क्षेत्र स्थानीय सरकार के हाथों से निकलकर चाका यूनुस परिवार के नियंत्रण में आ गया । तदुपरांत यह स्थान एक निजी कंपनी के हाथों बेच दिया गया ।

३. पंजतीर्थ में पानी के ५ तालाब तथा १ बडा तो कुछ छोटे मंदिर थे । कार्तिक माह में हिन्दू इस तालाब में स्नान करते थे तथा यहां के पेडों के नीचे बैठकर पूजा अर्चना करते थे ।

४. पुरातत्व ‍विशेषज्ञों के मत में जब उन्होंने इस तीर्थक्षेत्र तक जाने का प्रयास किया, तब हथियार(आयुध) के सहारे लोगों ने उनको धमकाकर भगा दिया ।

५. १० फरवरी को पेशावर उच्च न्यायालय ने इस पर खेद व्यक्त किया है कि ३ वर्ष पूरे होने के पश्चात भी इस सूत्र का कोई हल नहीं ढूंढा गया है । इस सूत्र पर न्यायालय में अब भी सुन‍वाई चल रही है ।

संपादकीय भूमिका 

भारत में हिन्दुओं के मंदिर गिराकर मस्जिदें बनाने का काम चल रहा है, तो पाकिस्तान में मंदिरों का प्रयोग गोदाम के रूप में किया जा रहा है ! देश-विदेशों में हो रही हिन्दुओं के मंदिरों की विडंबना रोकने के लिए सरकार क्या कदम उठाएगी ?