भूकंप के कारण तुर्की की अर्थव्यवस्था को झटका

अंकारा (तुर्की) – आर्थिक संकट के समय तुर्की में आए भूकंप के कारण वहां की अर्थव्यवस्था को बडा झटका लगा है । वहां की मुद्रा ‘लिरा’ के मूल्य में गिरावट हुई है । अमेरिका के भूगर्भ विशेषज्ञों द्वारा किए गए सर्वेक्षण के अनुसार तुर्की और सीरिया में आए भूकंप के कारण १ अरब डॉलर (लगभग ८ सहस्र करोड रुपए) की हानि होने का अंदाजा है । जनवरी २०२० में इसी प्रदेश में ६.७ तीव्रता के भूकंप के कारण लगभग ४ सहस्र ९०० करोड रुपयों की हानि हुई थी ।

१. बीबीसी ने उसके वृत्त में तुर्की की एक महिला का हवाला देते हुए कहा कि, पिछले वर्ष यह महिला लगभग १९ सहस्र ७०० रुपए घर का किराया देती थी । अब उसके घर के मालिक ने घर का किराया दोगुना किया है ।

२. इस्तंबूल में एक होटल के व्यवस्थापक एर्सिन फुआट ने कहा कि, अब तुर्की में केवल अधिक अमीर अथवा अधिक गरीब लोग ही हैं , मध्यमवर्ग नहीं । सरकारी सहायता के उपरांत भी महंगाई का सामना करना कठिन है । यहां भविष्य अंधकार में है ।

३. ‘आगामी काल में तुर्की की परिस्थिति और भी विकट हो सकती है’, ऐसा कहा जा रहा है; कारण ‘राष्ट्रपति एर्दोगन आर्थिक सिद्धांतों के विरुद्ध चल रहे हैं । वे नियमित ही ब्याजदर में कमी कर रहे हैं । लोग कह रहे हैं कि दूसरे देशों के केंद्रीय बैंक महंगाई को नियंत्रण में करने के लिए ब्याज दरें बढ़ा रहे हैं ।