बुरहानपुर (मध्य प्रदेश) में दरगाह के खेत में मिली हनुमानजी की मूर्ति !

(दरगाह अर्थात मुसलमान की कब्र)

भोपाल – राज्य के बुरहानपुर में दरगाह-ए-हकीमी और श्री इच्छेश्वर मंदिर ट्रस्ट के बीच भूमि पर हुए अतिक्रमण को लेकर विवाद चालू है । इस पृष्ठभूमि पर हिन्दू संगठन और दरगाह-ए-हकीमी आमने-सामने आने से तनाव की स्थिति निर्माण हो गई है । ३ जनवरी २०२३ के दिन बुरहानपुर में लोधीपुरा स्थित दरगाह-ए-हकीमी के खेत में हनुमानजी की मूर्ति मिलने से नया विवाद निर्माण हुआ है । हिन्दू संगठन और स्थानीय लोगों ने आरोप लगाया कि, ‘इस स्थान पर पहले मंदिर था और उसके संरक्षण का आश्वासन देकर दरगाह के साथ भूमि का सौदा किया गया था; लेकिन दरगाह प्रबंध बोर्ड ने वहां का मंदिर तोड दिया, साथ ही वहां जाने का मार्ग भी बंद किया ।’ (मुसलमानों से भूमि का सौदा कर उनके आश्वासन पर विश्वास रखना, यह आत्मघाती है । जिस दिन हिन्दुओं को यह समझ  में आ जाएगा, वह बहुत ही अच्छा दिन होगा ! – संपादक)

हाल ही में दरगाह-ए-हकीमी और इच्छेश्वर मंदिर ट्रस्ट के बीच चल रहे विवाद को मिटाने के लिए विधायक सुमित्रा कासदेकर सहित मंदिर ट्रस्ट के लोग खेत के नजदीक पहुंचे । उन्हें खेत की झाडियों में हनुमानजी की मूर्ति दिखाई पडी । हनुमान भक्तों ने खेत के दरवाजे का ताला तोडकर श्री हनुमानजी की प्राचीन मूर्ति बाहर निकाली । वहां उन्होंने हनुमानजी की मूर्ति की पूजा की ।

संपादकीय भूमिका

भूमि जिहाद के नए-नए प्रकरण सामने आ रहे हैं । यह रोकने के लिए अब लव जिहाद विरोधी कानून के समान भूमि जिहाद विरोधी कानून बनाने की आवश्यकता है !