‍विश्व की जनसंख्या हो गई ८०० करोड !

२४ वर्षों में जनसंख्या में २०० करोड की वृद्धि !

नई देहली – विश्व की जनसंख्या ८०० करोड हो गई है । वैश्विक जनसंख्या का विवरण देनेवाले जालस्थल ने १५ नवंबर को दोपहर डेढ बजे एक बालक के जन्म के उपरांत विश्व की जनसंख्या ८०० करोड हो गई, ऐसा कहा । विशेष बात यह है कि पिछले केवल २४ वर्षों में विश्व की जनसंख्या पूरे २०० करोड से बढी है ।

१. वर्ष १९९८ में विश्व की जनसंख्या ६०० करोड थी । जो वर्ष २०१० में बढकर  ७०० करोड हो गई । आगे के १२ वर्षों में, अर्थात वर्ष २०२२ में जनसंख्या में और १०० करोड की वृद्धि हुई ।

२. ईसु के जन्म से लेकर, अर्थात गत २ सहस्र वर्षों से विश्व की जनसंख्या के आंकडे उपलब्ध हैं । उस समय विश्व की जनसंख्या केवल २० करोड थी । तदुपरांत १०० करोड तक पहुंचने में अनुमान से १ सहस्र ८०० वर्ष लगे ।

३. औद्योगिक क्रांति के साथ ही स्वास्थ्य सेवाओं में भी सुधार हुआ । इसलिए जन्म लेनेवाले बालकों एवं प्रसूति के समय मृत्यु होनेवाली महिलाओं की संख्या घट गई । इसलिए कहा जाता है कि जनसंख्या में तीव्र गति से वृद्धि हुई ।

संपादकीय भूमिका

एक ओर विश्व की जनसंख्या तीव्र गति से बढ रही है, तो दूसरी ओर अन्न-पानी के अभाव में विश्व की आधी जनता आधे-पेट खाकर सोती है । यदि इसी प्रकार जनसंख्या बढने लगी, तो एक दिन संपूर्ण विश्व में पानी और अन्न को लेकर अराजकता हो जाए, तो आश्चर्य कैसा ! यह स्थिति होने से पूर्व ही इसका समाधान ढूंढना आवश्यक है !