अयोध्या की मस्जिद के लिए प्राप्त दान में ४० प्रतिशत दान हिन्दुओं का !

श्रीराम-जन्मभूमि के बदले मस्जिद के लिए दी थी भूमि !

पहला चेक देते हुए श्री. रोहित श्रीवास्तव

अयोध्या (उत्तर प्रदेश) – श्रीराम-जन्मभूमि के परिवाद का निर्णय देते समय सर्वोच्च न्यायालय ने मुसलमान पक्ष को अयोध्या में मस्जिद का निर्माण करने के लिए ५ एकड भूमि देने का आदेश दिया था । तदुपरांत उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा मुसलमानों को अयोध्या में ५ एकड भूमि दी गई । अब वहां मस्जिद बनाने का काम आरंभ है । इस मस्जिद के लिए दान के रूप में जो पैसे मिले हैं, उनमें से ४० प्रतिशत दान हिन्दुओं द्वारा देने की बात सामने आई है । ३० प्रतिशत दान प्रतिष्ठानों द्वारा, जबकि ३० प्रतिशत मुसलमानों द्वारा मिला है ।

१. मस्जिद ट्रस्ट के सचिव अतहर हुसेन ने कहा है कि अगस्त २०२० में दान से संबंधित बैंक के खातों का विवरण देखा जाए, तो अनुमानत: हमें ४० लाख रुपए मिले हैं । उसमें से ३० प्रतिशत राशि प्रतिष्ठानों द्वारा, ३० प्रतिशत मुसलमान और ४० प्रतिशत राशि हिन्दुओं द्वारा प्राप्त हुई है ।

२. ट्रस्ट के विवरण अनुसार गुप्तदान देनेवालों में हिन्दुओं की संख्या अधिक है । मस्जिद के लिए प्रथम दान देनेवाले ११ लोग हिन्दू ही हैं ।

संपादकीय भूमिका

  • कहना होगा कि एक ओर मुसलमान बाबरी पर उनका दावा छोड नहीं रहे थे । ऐसा होते हुए भी श्रीराम-जन्मभूमि मुक्त होने के पश्चात भी बाबरी के बदले में दूसरी मस्जिद का निर्माण करने के लिए पैसा देनेवाले हिन्दू इससे क्या दिखाना चाहते हैं, यह समझ से परे है !
  • श्रीराम-जन्मभूमि पर श्रीराममंदिर के निर्माण के लिए कितने मुसलमानों ने दान दिया, यह भी सामने आना चाहिए । इससे ऐसे हिन्दुओं को ‘वे क्या कर रहे है ?’, यह भी ध्यान में आएगा !