नेपाल में हिन्दुओं की धार्मिक शोभायात्रा में मुसलमान बहुसंख्यक क्षेत्र में आक्रमण !

  • २० से अधिक हिन्दू तथा पुलिसकर्मी घायल !

  • हिन्दुओं के ही विरुद्ध अपराध प्रविष्ट

  • हिन्दू सम्राट सेना के अध्यक्ष की हत्या करने का षड्यंत्र था !

गोरखपुर (उत्तर प्रदेश) – नेपाल के महोत्तरी जिले में हिन्दुओं की धार्मिक शोभायात्रा पर मुसलमान बहुसंख्यक भाग में आक्रमण किया गया । इसमें २० से अधिक हिन्दू तथा पुलिसकर्मी घायल हो गए । स्थिति पर नियंत्रण पाने हेतु पुलिस ने लाठियां चलाईं तथा अश्रुगैस के गोले छोडे । यद्यपि वर्तमान में स्थिति नियंत्रण में है, तब भी यहां तनाव का वातावरण है तथा संचारबंदी लागू कर दी गई है । इस घटना के उपरांत महोत्तरी जिले के अनेक भागों में धार्मिक शोभायात्रा पर प्रतिबंध लगाए गए हैं । (धर्मांध मुसलमानों पर कार्यवाही करने के स्थान पर हिन्दुओं की शोभायात्रा पर इस प्रकार से प्रतिबंध लगाना अर्थात नेपाल की गतिविधि इस्लामी देश की ओर हो रही है, ऐसा कहा जाए; तो चूक नहीं ! – संपादक, दैनिक सनातन प्रभात )

१. नेपाल के हिन्दू सम्राट सेना संगठन ने भंगहा नगरपालिका परिसर में देवी की विसर्जन शोभायात्रा निकाली थी । यह शोभायात्रा मुसलमान बहुसंख्यक भाग में जाने पर वहां ध्वज फहराने के संदर्भ में मुसलमान पक्ष से उनका विवाद हुआ । उसके उपरांत मुसलमानों ने घरों की छतों से पत्थर फेंकना आरंभ कर दिया । (किसी भी देश में धर्मांध मुसलमानों द्वारा आक्रमण की पद्धति एकसमान ही रहती है, यह ध्यान में लें ! उन्हें कहां सिखाया जाता है, पुलिस को इसका शोध करना चाहिए ! – संपादक, दैनिक सनातन प्रभात )

२. इस आक्रमण में घायल हुए हिन्दू सम्राट सेना के अध्यक्ष राजेश यादव ने घटना के विषय में जानकारी देते हुए कहा कि पररिया नामक मुसलमान बहुसंख्यक क्षेत्र में शोभायात्रा के पहुंचते ही उस पर पथराव आरंभ किया गया । पथराव करनेवालों में पुरुषों के साथ महिलाएं भी थीं । इसमें २० से अधिक हिन्दुओं के सिर में चोट लगी । इससे पूर्व भी हिन्दुओं की शोभायात्रा पर इस प्रकार के आक्रमण हुए हैं । हम इसका विरोध करते हैं; परंतु कुल मिला कर हिन्दुओं द्वारा हमें सहयोग नहीं दिया जाता । (हिन्दुओं के संदर्भ में यह अनुभव सर्वव्यापी है । ऐसे हिन्दू ही हिन्दू धर्म के वास्तविक शत्रु हैं ! – संपादक, दैनिक सनातन प्रभात) दूसरी ओर नेपाली प्रसारमाध्यम नेपाली नेताओं के आदेशानुसार आचरण करते हैं ।

३. हिन्दू सम्राट सेना के पदाधिकारी धीरज मंडल ने कहा, ‘मुसलमानों ने हमारे नेता राजेश यादव की हत्या करने का षड्यंत्र रचा था । यदि आक्रमण के दिन स्थानीय लोगों ने हमें सहायता नहीं की होती, तो यादव की हत्या हो जाती’ इस विषय में उन्होंने समाचार संकेतस्थल (न्यूज वेबसाइट)को एक वीडियो भेजा है । इसमें इस्लामी वेशभूषा धारण किए कुछ लोग चर्चा करते समय राजेश यादव का नाम लेते दिखाई दे रहे हैं । इसके साथ मंडल ने शोभायात्रा पर किए आक्रमण का भी वीडियो भेजा है । इसमें मुसलमान लाठीकाठी लिए तथा हरे ध्वज हाथ में धारण कर घोषणा करते देखे जा रहे हैं ।

४. धीरज मंडल के कथनानुसार महोत्तरी जिले में मुसलमानों की जनसंख्या १५ प्रतिशत हो गई है । प्रशासन प्रत्येक प्रकरण में मुसलमानों की ही सुनता है । हिन्दुओं की कोई भी नहीं सुनता ।

५. हिन्दू सम्राट सेना के महिला पदाधिकारी मंजू मंडल ने कहा कि हम पर आक्रमण होने के पश्चात हमारे ही लोगों के विरुद्ध (हिन्दूविरुद्ध) अपराध प्रविष्ट किया गया । राजेश यादव को बंदी बनाने का वारंट निकाला गया । प्रशासन एकतरफा कार्यवाही कर रहा है ।

संपादकीय भूमिका

  • अब तक नेपाल में धर्मांध मुसलमानों द्वारा हिन्दुओं पर आक्रमण करने की घटना सुनाई नहीं दी थी, अब यहां भी यह घटना होने लगी है । नेपाल के हिन्दुओं के लिए यह संकट की सूचना है, वहां के हिन्दू इसे ध्यान में लें !
  • भारत के हिन्दू संगठनों को चाहिए कि इस संदर्भ में वे नेपाल के हिन्दू संगठनों की सहायता करें !