संगणक सुधार के अंतर्गत निम्न सेवाओं में सम्मिलित हों !

संगणक क्षेत्र की जानकारी रखनेवालों के लिए सेवा का स्वर्णिम अवसर !

‘हिन्दू राष्ट्र की स्थापना’ का ध्येय शीघ्रता से साकार होने के लिए सनातन संस्था की ओर से ग्रंथों, सात्त्विक उत्पादों तथा सनातन नियतकालिकों के माध्यम से जनमानस में राष्ट्र एवं धर्म के संदर्भ में जागृति की जाती है । राष्ट्र एवं धर्म के कार्य के अंतर्गत विभिन्न सेवाओं के लिए संगणक की आधुनिक प्रौद्योगिकी का उपयोग किया जाता है । आज के समय में संगणकों की देखभाल तथा उनमें सुधार के लिए उपलब्ध साधक संख्या अपूर्ण (अधूरी) है । निम्न सेवाओं के लिए रामनाथी (गोवा) के सनातन संस्था के आश्रम में साधकों की आवश्यकता है ।

१. सेवा का स्वरूप

संगणक सुधार की सेवा में टेक्निकल एवं नॉन-टेक्निकल, इन दोनों प्रकार की सेवाएं हैं ।

१ अ. तकनीकी (टेक्निकल) सेवा

१. संगणक में Windows, MAC OS, साथ ही अन्य Software इंस्टॉल करना

२. दोषयुक्त संगणक (Desktop), चलित संगणक एवं चल-दूरभाष संचों को परिशोधित करना

३. A4 प्रिंटर, फोटोकॉपी (जेरॉक्स) मशीन, टेलीफोन, माउस, स्पीकर, ‘स्पाइक गार्ड’, ‘मोडेम’, ‘वाइ-फाइ राउटर’, ‘पावर एडाप्टर’, यूपीएस (600VA/1KVA) आदि इलेक्ट्रॉनिक्स वस्तुओं को परिशोधित करना

४. नेटवर्क केबलिंग करना (इसके अंतर्गत Cable pulling, Punching, Crimping करना आदि सेवाएं होती हैं । (इसके लिए ‘नेटवर्किंग’ एवं इलेक्ट्रॉनिक्स वस्तुओं के संदर्भ में ज्ञान होना चाहिए ।)

१ आ. तकनीकी बातों से संबध न रखनेवाली (नॉन-टेक्निकल) सेवाएं : संगणक, साथ ही अन्य वस्तुओं की जांच एवं उनकी प्रविष्टियां कर पडताल करना । इन सेवाओं के लिए केवल संगणक का ज्ञान होना आवश्यक है ।

उक्त सभी सेवाओं के लिए संगणक का ज्ञान होना आवश्यक है । संगणकों के परिशोधन के संदर्भ में ज्ञान अथवा अनुभव रखनेवाले साधक, साथ ही पाठक, हितचिंतक तथा धर्मप्रेमी कुछ अवधि के लिए अथवा पूर्णकालीन आश्रम में रहकर यह सेवा कर सकते हैं । इन सेवाओं के लिए इच्छुक जिलासेवकों के माध्यम से निम्न सारणी के अनुसार अपनी जानकारी श्रीमती भाग्यश्री सावंत के नाम से [email protected] इस संगणकीय पते पर अथवा निम्न पते पर भेजें । यह सेवा सीखने हेतु जिज्ञासुओं के लिए प्रशिक्षण का नियोजन किया जाएगा ।

डाक पता : श्रीमती भाग्यश्री सावंत, द्वारा ‘सनातन आश्रम’, २४/बी, रामनाथी, बांदिवडे, फोंडा, गोवा, पिन – ४०३४०१

(१२.९.२०२२)

सनातन के आश्रमों में चल रही निम्न सेवाओं में भी सम्मिलित हो सकते हैं !

‘सनातन के आश्रमों में निम्न सेवाओं के लिए भी साधकों की आवश्यकता है – ग्रंथ, कला, दैनिक, जालस्थल, ध्वनि-चित्रीकरण, चिकित्सकीय, निर्माणकार्य, अनाज, रसोईघर एवं बेकरी ।

इन सेवाओं के विषय में विस्तृत जानकारी समय-समय पर ‘सनातन प्रभात’ में प्रकाशित की जा रही है । उक्त सेवाओं में सम्मिलित होने के लिए जिज्ञासु [email protected] इस संगणकीय पते पर अपनी जानकारी भेजें । इसमें कोई शंका हो, तो श्रीमती भाग्यश्री सावंत से 7058885610 इस क्रमांक पर संपर्क करें ।