जिहादी आतंकवाद के विरुद्ध रणनीति सिद्ध करनेवाली संयुक्त राष्ट्र की बैठक भारत में आयोजित होगी !

नई देहली – संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की ‘आतंकवाद प्रतिबंधक समिति’ की महत्त्वपूर्ण बैठक २८ तथा २९ अक्तूबर को भारत में हो रही है । २८ अक्तूबर को मुंबई एवं २९ अक्तूबर को देहली में यह बैठक आयोजित की गई है । यह समिति इंटरनेट, ‘डार्क-वेब’ तथा तंत्रज्ञान के आतंकवादी प्रयोग के विरुद्ध रणनीति सिद्ध करेगी । ‘डार्क-वेब’ अर्थात इंटरनेट का ऐसा भाग जो केवल विशेष संगणकीय प्रणाली के माध्यम से ही उपयोग में लाया जा सकता है । ‘डार्क वेब’ के माध्यम से आतंकवादी कार्यवाहियों को प्रेरणा देने में पाकिस्तान का नाम अनेक घटनाओ में सामने आया है । यजमान देश होने के कारण भारत अपने पक्ष में कोई प्रस्ताव पारित करने में सफल हो सकता है । भारत ने इसके लिए कूटनीतिक स्तर पर सिद्धता भी की है ।

१. इस समिति में भारत के साथ अल्बानिया, ब्राजिल, गेबॉन, घाना, आयरलैंड,केन्या, मेक्सिको, नॉर्वे तथा संयुक्तअरब अमीरात सहित १० सदस्य देश सम्मिलित हैं, साथ ही संयुक्त राष्ट्र अमेरिका, रूस, चीन, फ्रांस तथा ब्रिटेन के ५ स्थायी सदस्य हैं ।

२. सुरक्षा परिषद समिति द्वारा ७ वर्ष पश्चात प्रथम बार न्यूयार्क मुख्यालय के बाहर बैठक हो रही है । इससे पूर्व इस प्रकार की बैठक मुख्यालय के बाहर अर्थात स्पेन के माद्रिद में वर्ष २०१५ में आयोजित की गई थी ।

३. संयुक्त राष्ट्र के कथनानुसार नई देहली में बैठक आयोजित करने का उद्देश्य ‘संवाद एवं आर्थिक स्तर पर अत्याधुनिक तंत्रज्ञान तथा आतंकवादी द्वारा किया जानेवाला उसका अनुचित प्रयोग रोकना’ है ।