‘अमेजॉन’ हिन्दुओं के धर्मांतरण के लिए पैसे उपलब्ध करवाने का आरोप !

स्वयंसेवी संस्था द्वारा की गई शिकायत के उपरांत राष्ट्रीय बाल अधिकार आयोग ने भेजी नोटिस !

अमेजॉन इंडिया के प्रमुख अमित अग्रवाल

नई देहली – विश्व प्रसिद्ध ‘ऑनलाइन शॉपिंग’ कंपनी अमेजॉन ने अभी तक अनेकों बार हिन्दुओं के देवताओं का अपमान किया है । अब इस कंपनी द्वारा हिन्दू लडके-लडकियों का ईसाई धर्म में धर्मांतरण करने वाली ‘ऑल इंडिया मिशन’ नाम की स्वयंसेवी संस्था को पैसा उपलब्ध करवाने की बात सामने आई है । इस प्रकरण में राष्ट्रीय बाल अधिकार संरक्षण आयोग ने अमेजॉन को नोटिस भेजकर १ नवंबर तक भारत में उनके प्रमुख अमित अग्रवाल को स्पष्टीकरण देने का आदेश दिया है ।

१. ‘ऑल इंडिया मिशन’ यह संस्था भारत के लडके-लडकियों का ईसाई धर्म में धर्मांतरण करती रहती है । इस प्रकरण में अरुणाचल प्रदेश की स्वयंसेवी संस्था ‘सोशल जस्टिस फोरम’ की ओर से शिकायत की गई थी । इस शिकायत की ओर ध्यान देते हुए राष्ट्रीय बाल अधिकार संस्था ने सितंबर में ‘अमेजॉन’ को नोटिस भेजी थी ।

२. इस शिकायत में लिखा गया है कि, ‘ऑल इंडिया मिशन’ के संपूर्ण भारत में १०० से अधिक अनाथाश्रम हैं । इस संस्था के संकेतस्थल और सामाजिक माध्यमों के अधिकारिक पृष्ठ पर ‘भारत के लोगों का धर्मांतरण करने का उद्देश्य है और उन्होंने भारत के विशेषत: ईशान्य भारत और झारखंड में पहले ही अनेक लोगों का धर्मांतरण किया है’, ऐसा दावा किया गया है । इस संस्था को ‘अमेजॉन इंडिया’ की ओर से निधि मिल रही है ।

संपादकीय भूमिका

  • हिन्दुओं से मिलने वाला पैसा उनके विरोध में प्रयोग करना यह अस्वीकार है ! आरोप में तथ्य मिलने पर केंद्र शासन को अमेजॉन पर भारत में किसी भी स्वरूप का व्यापार करने पर प्रतिबंध लगाना चाहिए !
  • जो एक स्वयंसेवी संस्था को समझ में आता है, सभी तंत्र हाथ में होते हुए भी प्रशासन को  ध्यान में नहीं आता ?