हमें ब्रिटेन में भय लगे रहा है !

ब्रटेन के १८० से भी अधिक भारतीय एवं हिन्दू संगठनों का प्रधानमंत्री लिज ट्रस को पत्र !

ब्रिटेन के प्रधानमंत्री लिज ट्रस

लंडन – ब्रिटेन के १८० से भी अधिक हिन्दू संगठनों ने प्रधानमंत्री लिज ट्रस को पत्र लिखा है । उसमें उन्होंने ‘ब्रिटेन में हमें भय लग रहा है’, ऐसा लिखा है । इस पत्र में ब्रिटेन के लिसेस्टर एवं बर्मिंगहैम में कुछ दिन पूर्व हिन्दुओं पर मुसलमानों द्वारा किए गए आक्रमण का उल्लेख किया गया है । इसमें भारतीय एवं हिन्दू संगठनों की सुरक्षा पर ध्यान देने का आवाहन किया गया है । इन संगठनों ने कुल ६ आवाहन किए हैं । इस पत्र पर ब्रिटेन के विभिन्न हिन्दू संगठनों, हिन्दू मंदिर राष्ट्रीय परिषद, श्री स्वामीनारायण संस्था यूके, इंडियन नैशनल स्टुडेंट्स एसोसिएशन यूके, इस्कॉन मैंचेस्टर, ओवरसीज फ्रेंड्स ऑफ ब्रिटेन, बीजेपी (यूके), हिन्दू लॉयर्स एसोसिएशन (यूके) आदि के हस्ताक्षर है ।

इस पत्र में कहा गया है कि यहां के हिन्दू समाज में विगत ५० वर्षाें से ब्रिटेन को अपना घर बनााया है । ब्रिटेन की जनसंख्या में हम २ प्रतिशत से अल्प है; परंतु तब भी ब्रिटेन के विकास में हमारा महत्त्वपूर्ण योगदान रहा है । हम केवल सामाजिक एवं आर्थिक योगदान ही नहीं देते, अपितु हम ब्रिटीश मूल्यों का मन से पालन कर रहे हैं । भारतीय लोग यहां के कानूनों का संपूर्णरूप से पालन करते हैं; परंतु ऐसा होते हुए भी हमें यहां असुरक्षित लगता है । कुछ दिन पूर्व लिसेस्टर, बर्मिंगहैम तथा अन्य शहरों में हुई घटनाओं की ओर हम आपका ध्यान आकर्षित करना चाहते हैं । इन घटनाओं के कारण ब्रिटेन में रहनेवाले भारतीय तथा हिन्दू समुदाय व्यथित है । यहां हिन्दू समाज के प्रति का द्वेष शीर्ष पर है । सामाजिक माध्यमों पर हिन्दुओं के विरुद्ध गालीगलोच करने के उपरांत अब उनके साथ शारीरिक हिंसा तथा उत्पीडन किया जा रहा है । अब शिक्षासंस्थानों और काम के स्थानों पर भी हिन्दुओं को लक्ष्य बनाया जा रहा है । ब्रिटिश प्रधानमंत्री इस स्थिति को देखते हुए उचित निर्णय लें तथा ब्रिटीश भारतीयों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए प्रधानता लें, ऐसा आवाहन किया गया है ।

संपादकीय भूमिका

भारत में भी जहां हिन्दू अल्पसंख्यक हैं, वहां भी यही स्थिति है । अब ऐसे स्थानों के हिन्दुओं ने भारत के प्रधानमंत्री को इस प्रकार पत्र लिखा, तो उसमें आश्चर्य कैसा !