तनाव न्यून करने के लिए परिवार के साथ भोजन करना आरोग्य के लिए लाभदायक ! – सर्वेक्षण

नई देहली – परिवार के साथ भोजन करने से तनाव न्यून होता है, ऐसा ९१ प्रतिशत अभिभावकों का विश्वास है । यह तथ्य ‘अमेरिकन हार्ट असोसिएशन’ के सर्वेक्षण से सामने आया है ।

१. ‘वेकफिल्ड रिसर्च’ ने ‘हेल्दी फॉर गुड मुवमेंट’ के अंतर्गत १ सहस्र अमेरिकन प्रौढ नागरिकों का सर्वेक्षण किया है । इसमें पाया गया कि ८४ प्रतिशत लोगों को उनके प्रिय व्यक्ति के साथ अधिकतर समय बैठकर भोजन करने की इच्छा होती है । सामान्यतः प्रौढ व्यक्ति अकेले ही भोजन करते हैं ।

२. सर्वेक्षण के ३ में से २ लोगों ने थोडासा तनावग्रस्त होने और २७ प्रतिशत लोगों ने उनपर प्रचंड तनाव होना बताया है । शोधकर्ताओं का कहना है कि नित्य के तनाव से हृदयविकार एवं पक्षाघात (लकवा) का धोखा बढता है ।

३. ‘जॉन्स हाफकिन्स में कार्डिओलॉजी विभाग’ के सहयोगी संचालक एवं ‘अमेरिकन हार्ट असोसिएशन’ के प्राध्यापक एरिन मिकोस ने कहा, अन्यों के साथ भोजन करने से तनाव अल्प होने में सहायता होती है ओैर स्वाभिमान  भी बढता है ।

४. १० में से ६ लोगों का विश्वास है कि जब वे अन्य लोगों के साथ भोजन करते हैं तब वे आरोग्य के लिए लाभदायक अन्न ग्रहण करते हैं । जब व्यक्तिगतरूप से एकत्र न आ पाएं, तब तनाव न्यून करने के लिए वीडियो कॉल द्वारा किसी व्यक्ति के साथ भोजन कर सकते हैं ।