देहली के एक विद्यालय में जुलाई महीने में ११ वर्ष की एक छात्रा के साथ दो छात्रों ने किया था सामूहिक बलात्कार !

  • विद्यालय ने घटना को दबाया !

  • कार्यवाही न होने पर देहली महिला आयोग की पुलिस को सूचना 

नई देहली – देहली महिला आयोग ने जुलाई के महीने में यहां के केंद्रीय विद्यालय में दो छात्रों द्वारा शौचालय में ११ वर्षीय छात्रा के साथ सामूहिक बलात्कार के प्रकरण में पुलिस में परिवाद प्रविष्ट किया हैै । इस प्रकरण में पुलिस की ओर से प्रतिवेदन (जाँच–पड़ताल के बाद तैयार किया गया विवरण अर्थात रिपोर्ट ) मांगा गया है । परिवाद प्रविष्ट होने और अब तक बंदी बनाए जाने के विषय में जानकारी दी जाए । इस प्रकरण को छिपानेवाले विद्यालय के शिक्षकों एवं कर्मचारियों पर क्या कार्यवाही की गई है ? यह भी पूछा गया है । पीडिता का आरोप है कि विद्यालय के शिक्षकों ने घटना को छिपाने का प्रयत्न किया । इस पीडिता ने ४ अक्टूबर को इस विषय में पुलिस में परिवाद प्रविष्ट किया । तदुपरांत केंद्रिय विद्यालय संगठन के स्थानीय कार्यालय ने भी इस प्रकरण में पूछताछ का आदेश दिया ।

महिला आयोग ने दी हुई जानकारी के अनुसार जुलाई महीने में पीडित लडकी अपनी कक्षा में जाते समय ११ वीं और १२ वीं में पढने वाले २ विद्यार्थियों को उसका धक्का लगा । लडकी ने उन लडकों से क्षमायाचना की; पर उन्होंने दुर्व्यवहार करना शुरू किया । वे उसे लेकर शौचालय में गए । उन्होंने दरवाजा बंद कर उस पर बलात्कार किया । जब उसने इस विषय में अपनी कक्षा की शिक्षिका को बताया तो उसने यह कहकर प्रकरण दबाने का प्रयत्न किया कि उन विद्यार्थियों को विद्यालय से निकाल दिया है ।

संपादकीय भूमिका

यह संतापजनक है कि इतनी गंभीर घटना होते हुए भी पुलिस तथा विद्यालय प्रशासन इस विषय में निष्क्रिय रहे । इसलिए संबंधितों पर भी कार्यवाही होनी चाहिए !