अभिनेता अजय देवगन द्वारा ‘थैंक गोड’ चलचित्र में ‘चित्रगुप्त’ का अनादर !

अभिनेता अजय देवगन

मुंबई – बालीवुड की हिन्दू विरोधी मानसिकता के कारण विगत कुछ माह से प्रदर्शित चलचित्रों का लोगों द्वारा तीव्र विरोध किया जा रहा है । इस कारण अनेक चलचित्र अपेक्षित आय करने में असमर्थ प्रमाणित हुए हैं । तथापि चलचित्रों द्वारा हिन्दुओं के देवी-देवताओं का उपहास उडाने के प्रकरण भी थमे नहीं हैं । अभिनेता अजय देवगन के आगामी चलचित्र ‘थैंक गोड’ का ट्रेलर ९ सितंबर को प्रदर्शित हुआ है । उसके एक प्रसंग में अजय देवगन स्वयं को ‘चित्रगुप्त’ बताते हैं और सामनेवाले व्यक्ति के कर्मों का लेखा-जोखा बताते दिखाई दे रहे हैं । अभी तक यह प्रकरण ठीक लग रहा है, परंतु जिस पद्धति से वे चलचित्र में संवाद बोल रहे हैं, वह देवी-देवताओं का उपहास ही है । इतना ही नहीं, अपितु अजय देवगन स्वयं चित्रगुप्त हैं, ऐसा बताते हैं, तभी अर्धनग्न लडकियां पास में खडी दिखाई देती हैं ।

१. ‘टी-सिरीज’ के बैनर तले इंद्र कुमार, अशोक ठाकरे, आनंद पंडित, मकरंद अधिकारी, सुनील क्षेत्रपाल आदि ने इस चलचित्र का निर्माण किया है । इस चलचित्र का दिग्दर्शन इंद्र कुमार ने किया है । आकाश कौशिक एवं मधुर शर्मा ने पटकथा लिखी है । यह चलचित्र २५ अक्तूबर को प्रदर्शित होने वाला है ।

२. चलचित्र का ट्रेलर (चलचित्र के पूर्व बताया जानेवाला कुछ भाग) प्रदर्शित होते ही सामाजिक माध्यमों से इसकी आलोचना आरंभ हो गई है । चलचित्र में देवी-देवताओं का उपहास उडाया गया है । इसलिए सामाजिक माध्यमों द्वारा लोगों ने चलचित्र के लेखक, दिग्दर्शक एवं निर्माता का निषेध किया है । इस चलचित्र के साथ ही बालीवुड का बहिष्कार करने का आवाहन किया गया है ।

संपादकीय भूमिका

बालीवुड अर्थात हिन्दुओं के देवी-देवताओं का अनादर करने का एक माध्यम ! इस प्रकार के हिन्दू विरोधी चलचित्रों का यदि हिन्दू बहिष्कार करते हैं, तो इसमें आश्चर्य कैसा ?