बिहार में सरकारी विद्यालय में ७ वर्ष की लडकी पर बलात्कार : देहली में तीसरी की विद्यार्थिनी पर बलात्कार

देहली/पटना – बिहार एवं देहली के सरकारी विद्यालयों में विद्यार्थिनियों के लैंगिक शोषण की घटनाएं सामने आईं हैं । बिहार के बेगुसराय में कक्षा दूसरी की ७ वर्षीय लडकी पर विद्यालय के सफाई कर्मचारी ने बलात्कार किया । देहली के मधु विहार के एक विद्यालय में तीसरी कक्षा की विद्यार्थिनी पर दसवीं के विद्यार्थी ने बलात्कार किया ।

१. एक वृत्त के अनुसार बिहार के बेगुसराय के जीरोमल पुलिस थाने के परिसर में स्थित एक विद्यालय के शौचालय में सफाई कर्मचारी ने ७ वर्षीय लडकी पर बलात्कार किया । इस घटना के विषय में किसी से कुछ न कहने की धमकी भी उसने उस लडकी को दी ।

२. विद्यालय के २ शिक्षकों ने इस घटना की जानकारी मिलने पर उन्होंने पीडित बालिको को बिस्किट खाने के लिए दिए और घर में किसी से भी इस विषय में कुछ न कहने की सलाह दी । (ऐस शिक्षकों को तुरंत ही निलंबित कर उन्हें कारागृह में डाल देना चाहिए ! – संपादक) पीडित लडकी ने विद्यालय में हुआ पूरा प्रसंग अपने परिवार  को बताया ।

३. विद्यालय प्रशासन द्वारा यह प्रकरण दबाने के प्रयत्न करने का आरोप हो रहा है; परंतु स्थानीय लोगों के आवाज उठाने पर पुलिस ने अपराध प्रविष्ट कर सफाई कर्मचारी को बंदी बनाया है । इसके साथ ही यह प्रकरण दबाने का प्रयत्न करनेवाले विद्यालय के मुख्याध्यापक को भी बंदी बनाए जाने का समाचार है ।

देहली में दसवीं के विद्यार्थी द्वारा तीसरी में पढनेवाली लडकी पर बलात्कार

देहली में शासकीय सर्वोदय बाल विद्यालय में कक्षा तीसरी के वर्ग में पढनेवाली लडकी पर बलात्कार होने की घटना सामने आई है । इस प्रकरण का आरोपी दसवीं कक्षा में पढनेवाला है । (वर्तमान में मैकॉले शिक्षा पद्धति के अवलंबन से ही ऐसे नीतिहीन बच्चे पैदा हो रहे हैं । बच्चों को साधना न सिखानेवाले सर्वपक्षीय शासनकर्ता इसके लिए उत्तरदायी हैं ! – संपादक) उन्हें पुलिस ने भारतीय दंड संहिता के ३७७ कलम के अंतर्गत बंदी बनाया है । इस विषय में आगे अन्वेषण शुरू है ।

संपादकीय भूमिका

समाज की नैतिकता के हो रहे पतन का सूचक !