पाकिस्तान ने पुन: पाकव्याप्त कश्मीर की नियंत्रण रेखा पर निर्माण किया आतंकवादियों का केंद्र !

  • भारत की सर्जिकल स्ट्राईक के उपरांत पाक ने लिया था इसे पीछे !

  • जिहादी आतंकवादी भारत में घुसपैठ करने की तैयारी में !

नई देहली – पाकिस्तान ने भारत में घुसपैठ करने के लिए कश्मीर की नियंत्रण रेखा से कुछ ही दूरी पर आतंकवादियों का केंद्र स्थापित किया है । भारत के सर्जिकल स्ट्राईक करने से पूर्व वह नियंत्रण रेखा के निकट ही था; परंतु फिर वह पीछे ले लिया गया था । अब वह पुन: नियंत्रण रेखा के निकट लाया गया है । इस केंद्र पर आतंकवादियों को भारत में घुसपैठ करने के लिए एकत्र लाया गया है । ये आतंकवादी तल लष्कर-ए-तोयबा, जैश-ए-मुहम्मद एवं हिजबुल मुजाहिदीन, इन जिहादी आतंकवादी संगठनों के हैं । वर्तमान में सीमा के निकट सभी केंद्र प्रशिक्षित आतंकवादियों से भरे हैं और वे सीधे पाकिस्तानची गुप्तचर संस्था ‘आइ.एस्.आइ.’ द्वारा संचालित किए जा रहे हैं । पाक में जिहादी आतंकवादी संगठन पाक सेना पर युद्धबंदी का उल्लंघन करने के लिए दबाव डाल रहे हैं । इसलिए पाकिस्तान द्वारा जम्मू-कश्मीर में आतंकवादी कार्रवाईयों के बढने की संभावना है ।

१. सूत्रों द्वारा दी हुई जानकारी के अनुसार जिहादी आतंकवादियों के पास भारत में घुसने के अनेक प्रवेश मार्ग हैं ।

२. पाकिस्तान के पेशावर, बहावलपुर एवं मुजफ्फराबाद में बडी संख्या में प्रशिक्षित आतंकवादी हैं । वे नांगरहार एवं अफगानिस्तान के अन्य सीमावर्ती प्रदेशों से लौटे हैं । उन्हें तालिबान ने अफगानिस्तान में घुसने नहीं दिया, इसलिए वे भारतविरोधी कार्रवाईयों में सम्मिलित हुए हैं । अब उन्हें भारत में घुसपैठ करने के लिए पाकिस्तानी सेना सहायता कर रही है ।

३. पाकव्याप्त कश्मीर में मानशेरा, मुजफ्फराबाद एवं कोटली, इन भागों में लष्कर-ए-तोयबा, जैश-ए-मुहम्मद, अल्-बदर एवं हरकत-उल्-मुजाहिदीन, ये जिहादी आतंकवादी संगठन कैंप चला रहे हैं । मानशेरा में बालाकोट एवं गढी हबीबुल्ला में केंद्र हैं । मुजफ्फराबाद में चेलाबंदी, शवाईनाला, अब्दुल्ला बिन मसूद एवं दुलई में केंद्र हैं । पाकिस्तानी सेना के पाकव्याप्त बिग्रेड सेन्सा, कोटली, गुलपुर, फागोश एवं डुबगी तलों पर कार्रवाईयों के विषय में समन्वय साध रहे हैं । ये केंद्र प्रमुखरूप से सीमा से सटे २-३ किलोमीटर की दूरी पर भारत के गुरेज, केल, नीलम वैली, तंगधर, उरी चकोटी, गुलमर्ग, पूँछ, राजौरी, नौशेरा एवं सुंदरबनी, इन भागों में घुसपैठ करने के लिए उपयोग में लाए जाते हैं ।

पाक ने ड्रोन की सहायता से भारत में भेजे ३०० छोटे शस्त्र !

पाकिस्तान ने ड्रोन की सहायता से लगभग ३०० छोटे शस्त्र भारत में भेजे हैं । सूत्रों का कहना है कि ऐसे समय पर सीमा पर स्थित केंद्रों में एकत्र हुए आतंकवादी भारत में घुस गए, तो पाक के लिए वे आतंकवादी गतिविधियों करने के लिए उपयुक्त होंगे । ये ३०० छोटे शस्त्र श्रीनगर एवं उसके आसपास के भागों में पहुंच गए हैं । ऐसा अनुमान है कि वर्तमान में श्रीनगर शहर में तोयबा एवं जैश के ५० परदेशी आतंकवादी हैं । उन्हें वहां रखा गया है और अवसर मिलते ही वे आतंकवादी गतिविधियां शुरू कर देंगे ।

संपादकीय भूमिका

  • भारत में आक्रमण होने के पश्चात सर्जिकल स्ट्राईक जैसी कार्रवाई न करें । इससे कुछ समय तक के लिए ही थोडा-सा परिणाम होता है । इसलिए संपूर्ण पाक को ही पाठ पढाने (सबक सिखाने) के लिए प्रयत्न करें !
  • ऐसे केंद्रों द्वारा आतंकवादियों के घुसपैठ करने के पूर्व ही भारत को इन तलों पर आक्रमण कर वहां के आतंकवादियों को समाप्त कर देना चाहिए !