मैं गर्व से कहता हूं कि मैं हिन्दू हूं और हिन्दू होना ही मेरा खरा परिचय है !

ब्रिटेन के प्रधानमंत्री के दावेदार भारतीय वंश के ऋषि सुनक के २ वर्षाें पूर्व के वक्तव्य हो रहे हैं प्रसारित !

लंदन (ब्रिटेन) – ब्रिटेन की सरकार के गिरने के पश्चात वहां नई नवीन सरकार स्थापित की जानेवाली है । इस हेतु प्रधानमंत्री पद की स्पर्धा में भारतीय वंश के ऋषि सुनक सबसे आगे हैं । उन्हें ब्रिटिश नागरिकों से समर्थन मिल रहा है । २ वर्ष पूर्व उन्होंने पिछली सरकार में अर्थमंत्रीपद स्वीकारने के पश्चात श्रीमद्भगवद्गीता पर हाथ रखकर शपथ ली थी । इस विषय में सामाजिक माध्यमों द्वारा जानकारी एकत्र कर, उसे प्रसारित किया जा रहा है । एक दैनिक ने सुनक की इस शपथ के उपरांत भेंट ली थी । तब सुनक ने कहा था, ‘मैं अब ब्रिटेन का नागरिक हूं; परंतु मेरा धर्म हिन्दू है । भारत, मेरी धार्मिक एवं सांस्कृतिक धरोहर है । मैं गर्व से कह सकता हूं कि मैं एक हिन्दू हूं एवं हिन्दू होना ही मेरी खरी पहचान है ।’

१. सुनक अपने पटल (टेबल) पर सदैव ही श्री गणेशजी की मूर्ति रखते हैं । उन्होंने इससे पूर्व गोमांस का त्याग करने का आवाहन किया है । वे स्वयं भी कभी गोमांस का सेवन नहीं करते ।

२. ऋषि सुनक पंजाब के खत्री परिवार के हैं । उनके दादाजी रामदास सुनक गुंजरावाला में रहते थे । वर्ष १९३५ में वे केनिया नौकरी के निमित्त गए थे । फिर वहां से वे ब्रिटेन चले गए ।

संपादकीय भूमिका

भारत के कितने राजनेता ऐसा कहने का साहस जुटा पाते हैं ?