पाकिस्तान पाक अधिकृत कश्मीर का गिलगिट-बाल्टिस्तान चीन को देने की तैयारी में !

ऋण (कर्ज) चुकाने के लिए कंगाल पाकिस्तान ले सकता है निर्णय

इस्लामाबाद (पाकिस्तान) – देश पर बढ रहे ऋण को चुकाने के लिए पाकिस्तान पाक अधिकृत कश्मीर का गिलगिट-बाल्टिस्तान का क्षेत्र चीन को किराए पर दिए जाने की संभावना है, ‘काराकोरम नेशनल मूवमेंट’ के अध्यक्ष मुमताज ने यह बताया ।

उन्होंने आगे कहा कि भविष्य में गिलगिट-बाल्टिस्तान प्रदेश युद्ध का मैदान बन सकता है । यदि पाकिस्तान ने चीन को गिलगिट-बाल्टिस्तान दिया, तो चीन की ओर से पाक को बहुत बडी सहायता मिल सकती है; परंतु यह कदम पाक को महंगा पड सकता है; क्योंकि चीन का प्रभाव बढे, अमेरिका ऐसा कुछ भी नहीं होने देगा । भविष्य में अमेरिका विश्व बैंक, अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष और वैश्विक संगठनों के माध्यम से पाक को काली सूची में डाल सकता है ।

गिलगिट-बाल्टिस्तान की स्थिति दयनीय

पाकिस्तानी प्रसार माध्यमों से प्रसारित समाचार के अनुसार गिलगिट-बाल्टिस्तान की जनसंख्या न्यून हो रही है । सक्षम लोग वहां से पलायन कर रहे हैं । संपूर्ण पाकिस्तान में जितनी आत्महत्याएं होती हैं, उनमें से ९ प्रतिशत आत्महत्याएं गिलगिट-बाल्टिस्तान में हो रही हैं । यहां केवल २ घंटे विद्युत उपलब्ध रहता है । इसके साथ यहां अन्य सुविधाओं का भी अभाव है ।

संपादकीय भूमिका

ऐसा होने पर भारत को चीन से होने वाला संकट (खतरा) और बढेगा । ऐसे खुरापाती पाकिस्तान को भारत कैसे पाठ (सबक) पढाने वाला है ?