उत्तरप्रदेश के धार्मिक स्थलों पर लगे ११ सहस्र भोंपू उतारे !


लक्ष्मणपुरी (उत्तरप्रदेश) – उत्तरप्रदेश में धार्मिक स्थलों पर लगे ११ सहस्र भोंपू निकाले गए हैं, ३५ सहस्र धार्मिक स्थलों पर लगे भोंपुओं की आवाज की सीमा निश्चित कर दी गई है । पिछले ४ दिनों में पुलिस ने यह कार्यवाही की है । राज्य सरकार ने ३० अप्रैल तक भोंपुओं की आवाज के संबंध में तत्परता से कार्यवाही करने के संबंध में जिला स्तर पर प्रशासन को निर्देश देने के बाद राज्य में भोंपुओं के विरोध में मुहीम चालू की गई है ।

१. पिछले सप्ताह में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने इस विषय के संदर्भ में वरिष्ठ अधिकारियों के साथ बैठक में ‘प्रत्येक व्यक्ति को उसकी धार्मिक मान्यताओं का पालन करने का अधिकार है; लेकिन इससे दूसरों को कष्ट नहीं होगा, इस ओर भी ध्यान देना चाहिए । भोंपुओं का प्रयोग करने में कोई समस्या नहीं; लेकिन भोंपुओं की आवाज उस धार्मिक स्थल के परिसर तक ही सीमित रहेगी, इस ओर ध्यान दें । इससे अन्य लोगों को कष्ट नहीं होना चाहिए’, ऐसा कहा था । इसके बाद गृह विभाग के अधिकारियों के साथ हिन्दू और मुसलमान धर्मों के नेताओं ने चर्चा की । इस चर्चा के समय धार्मिक नेताओं ने धार्मिक स्थलों पर लगे भोंपुओं की आवाज कम करने पर सहमति जताई है ।

२. लक्ष्मणपुरी में ईदगाह के इमाम मौलाना खलिद फिरंगी महाली ने ‘सभी सुन्नी मस्जिदों पर लगे भोंपुओं की आवाज कम करने का निर्देश देने के साथ आवाज मस्जिद के बाहर नहीं आएगी, इसका ध्यान रखने को बताया है’, ऐसी जानकारी दी ।

संपादकीय भूमिका

  • ३५ सहस्र मंदिर और मस्जिदों पर लगे भोंपुओं की आवाज पर प्रतिबंध !
  • उत्तरप्रदेश में भाजपा की सरकार होने से यह हो सकता है, तो संपूर्ण देश में ऐसा क्यों नही हो सकता ?
  • ध्वनि प्रदूषण का कष्ट प्रत्येक नागरिक को होने से शासनकर्ताओं को जो सम्भव है, वह करने का साहस वे क्यों नहीं करते ? जनता को अब प्रत्येक राज्य के शासनकर्ताओं से इस विषय में जवाब मांगना चाहिए !