युक्रेन में यूरोप के सबसे बडे परमाणु ऊर्जा केंद्र पर रूस का नियंत्रण

रुस की गोलीबारी के कारण लगी भीषण आग !

जापोरिज्जिया (युक्रेन) : यहां के नीपर नदी के तट पर स्थित युक्रेन की परमाणु ऊर्जा केंद्र पर रूस ने आक्रमण कर उसे अपने नियंत्रण में कर लिया है । यह केंद्र यूरोप का सबसे बडा, तो विश्व का ९वें क्रम का परमाणु ऊर्जाकेंद्र है । इस परमाणु ऊर्जाकेंद्र से युक्रेन की कुल आवश्यकता में से ४० प्रतिशत बिजली की आपूर्ति होती है । यहां ६ परमाणु संयंत्र हैं ।

इस केंद्र के प्रवक्ता ने बताया कि रूस से इस केंद्र पर ४ मार्च की प्रातः गोलाबारी की, जिससे इस केंद्र में आग लगी । उसके उपरांत रूस ने इस केंद्र पर अपना नियंत्रण स्थापित किया । रूसी सेना ने यह आग बुझाई है । युक्रेन के राष्ट्रपति जेलेंस्की ने इंस्टाग्राम पर इस आग का वीडियो प्रसारित किया है ।

… तो वह यूरोप का अंत सिद्ध होगा ! : युक्रेन के राष्ट्रपति की चेतावनी

युक्रेन के राष्ट्रपति व्लोदिमिर जेलेंस्की ने यह चेतावनी देते हुए कहा है कि यदि इस परमाणु ऊर्जाकेंद्र में विस्फोट हुआ, तो वह यूरोप का अंत सिद्ध होगा । उसके कारण संपूर्ण यूरोप को ही खाली कराना पडेगा । यूरोप ने इस संदर्भ में शीघ्रता से कदम उठाए, तभी जाकर रूसी सेना रुकेगी । एक परमाणु ऊर्जाकेंद्र के विस्फोट के द्वारा यूरोप की मृत्यु न होने दें ।

जेलेंस्की ने आगे कहा, ‘रूस के अतिरिक्त किसी भी देश ने कभी भी किसी परमाणु ऊर्जाकेंद्र पर गोलाबारी नहीं की है । अबतक के इतिहास में ऐसा पहली बार ही हुआ है । इस आतंकी देश में अब परमाणु आतंकवाद अपनाया है । रूस चेर्नाेबिल की आवृत्ति करने की इच्छा रखता है ।’ वर्ष १९८६ में चेर्नाेबिल की परमाणु ऊर्जा परियोजना में किरणोत्सर्ग होकर सहस्रों लोगों की मृत्यु हुई थी ।

युक्रेन ने ही लगाई है आग ! – रूस का दावा

रूस ने यह आरोप लगाया है कि हमारे आक्रमण से पूर्व ही युक्रेन के एक समूह ने परमाणु ऊर्जाकेंद्र पर गोलाबारी कर वहां आग लगाई है ।

हमारे साथ बातचीत कीजिए ! : जेलेंस्की ने किया रूस के राष्ट्रपति पुतिन से आवाहन !

युक्रेन के राष्ट्रपति व्लोदिमिर जेलेंस्की ने रूस के राष्ट्रपति व्लादिमिर पुतिन से यह आवाहन किया है कि हमने रूस पर आक्रमण नहीं किया है और हम आक्रमण की योजना भी नहीं बनाते हैं । आपको हमसे क्या चाहिए ? आप हमारी भूमि का नियंत्रण छोड दीजिए । मेरे साथ बैठिए । हम एक-दूसरे से ३० मीटर की दूरी पर (जैसे आप फ्रान्स के राष्ट्रपति इमैन्युएल मैक्रोन के साथ बैठे थे, वैसे) बैठकर बातचीत करेंगे ।

…तो आप हमें विमान दीजिए ! – जेलेंस्की की यूरोपिय देशों से मांग

युक्रेन के राष्ट्रपति जेलेंस्की ने यूरोपीय देशों से यह मांग करते हुए कहा है कि आपको अपने हवाईक्षेत्र में उडनेवाले विमानों पर प्रतिबंध लगाना संभव न हो रहा हो, तो आप मुझे विमान दीजिए । हम ही नहीं रहे, तो लैटिविया, लिथुवानिया और इस्टोनिया इन देशों को लक्ष्य बनाया जाएगा ।

हमारी सुरक्षितता के लिए संकट उत्पन्न होने से युक्रेन पर कार्यवाही ! – रूस

रूस के विदेशमंत्री सर्गेई लवरोव ने यह दावा किया है कि पश्चिमी देशों ने युक्रेन को सदैव ही शस्त्रों की आपूर्ति की है, उनके सैनिकों को प्रशिक्षण दिया है, साथ ही युक्रेन का रूपांतरण रूस की घेराबंदी करने के लिए वहां अपने सैन्यशिविर बनाए हैं । उससे हमारी सुरक्षिता के लिए संकट उत्पन्न होने के कारण ही हमें युक्रेन पर कार्यवाही करने पर विवश होना पडा है ।