भविष्य में भगवा ध्वज ‘राष्ट्रध्वज’ बन सकता है; लेकिन अभी तिरंगे का आदर करना चाहिए ! – कर्नाटक के मंत्री ईश्वरप्पा

कर्नाटक के ग्रामीण विकास और पंचायत राज मंत्री के.एस. ईश्वरप्पा

शिवमोग्गा (कर्नाटक) – भविष्य में भगवा ध्वज  ‘राष्ट्रध्वज’ बन सकता है; लेकिन अभी तिरंगे के राष्ट्रधवज होने  उसका सभी को आदर करना चाहिए, ऐसे विधान भाजपा के वरिष्ठ नेता और कर्नाटक के ग्रामीण विकास और पंचायत राज मंत्री के.एस. ईश्वरप्पा ने किए । शिवमोग्गा में हिजाब मामले में आंदोलन करते हुए एक महाविद्यालय में एक लडका राष्ट्रध्वज फहराता है ,उस खंभे पर चढकर वहां भगवा ध्वज फहराने का वीडियो सामने आया था । इस पर ईश्वरप्पा बोल रहे थे ।

१. ईश्वरप्पा ने आगे कहा कि सैकडों वर्ष पूर्व प्रभु श्रीरामचंद्र और हनुमान जी के रथों पर भगवा ध्वज था । तब अपने देश में तिरंगा था क्या ? अब वह (तिरंगा) हमारे राष्ट्रध्वज के रुप में निश्चित होने के कारण हमें उसका सम्मान करना चाहिए, इसमें कोई प्रश्न ही नहीं ।

२. ‘लाल किले पर भगवा ध्वज फहरा सकते हैं क्या ?’, ऐसा प्रश्न एक पत्रकार के पूछने पर ईश्वरप्पा ने कहा कि, आज नहीं तो भविष्य में कभी नहीं। आज देश में ‘हिन्दू विचार’ और ‘हिन्दुत्व’ की चर्चा हो रही है । ‘अयोध्या में राममंदिर बनाएंगे’, ऐसा हम कहते थे, तब लोग हंसते थे । अब हम बना रहे हैं ना ? उसी अनुसार भविष्य में कभी १००, २०० या ५०० वर्षों बाद भगवा ध्वज राष्ट्रध्वज होगा । तिरंगे को संविधान में राष्ट्रध्वज के रूप में मान्यता मिली है, उसका आदर करना चाहिए और जो इसका आदर नहीं करेगा, वह देशद्रोही होगा ।

३. शिवमोग्गा के शासकीय महाविद्यालय में विद्यार्थियों ने राष्ट्रध्वज निकालकर भगवा ध्वज फहराया, ऐसा दावा काँग्रेस के प्रदेशाध्यक्ष डी.के. शिवकुमार ने किया था । इस पर ईश्वरप्पा ने कहा कि, शिवकुमार का दावा झूठा है । वे झूठे हैं । वहां भगवा ध्वज फहराया गया; लेकिन राष्ट्रध्वज नीचे नहीं उतारा गया । भगवा ध्वज कहीं भी फहरा सकते हैं; लेकिन राष्ट्रध्वज नीचे फहराया जाए, ऐसा नहीं हुआ और कभी होगा भी नहीं ।