फतेहाबाद (हरियाणा) के ‘सेंट मेरी पब्लिक स्कूल’ एवं ‘डी.ए.वी. पब्लिक स्कूल’ के रामलीला के कार्यक्रम में श्रीराम, लक्ष्मण एवं सीतामाता का घृणास्पद अनादर

क्या ये विद्यालय कभी अन्य पंथियों के आस्थाकेंद्रों का अनादर करने का साहस दिखाते ? – संपादक
‘सेंट मेरी स्कूल और डी.ए.वी. स्कूल इन विद्यालयों में रामलीला का घृणास्पद प्रस्तुतिकरण

     फतेहाबाद (हरियाणा) – यहां के डी.ए.वी. पब्लिक स्कूल और सेंट मेरी पब्लिक स्कूल, इन विद्यालयों द्वारा प्रस्तुत रामलीला में श्रीराम, लक्ष्मण एवं सीतामाता का घृणास्पद अनादर किया गया । उससे हिन्दुओं की धार्मिक भावनाएं आहत हुईं ।

     इससे संबंधित वीडियो सामाजिक माध्यमों में प्रसारित हो रहा है । इस प्रकरण में बजरंग दल ने इन दोनों विद्यालयों के विरुद्ध कार्यवाही करने की मांग की है । (ऐसी शिकायत करनी ही क्यों पडती है ? पुलिस स्वयं ही कार्यवाही क्यों नहीं करती ? – संपादक)

१. बजरंग दल ने कहा है कि ‘सेंट मेरी स्कूल और डी.ए.वी. स्कूल में रामलीला का प्रस्तुतीकरण किया गया । इसमें हिन्दू देवतओं का अत्यंत हीन स्तर पर उपहास किया गया है । इस प्रकरण में इन दोनों विद्यालयों के निर्देशकों, प्रधानाध्यापकों, सभी शिक्षकों, शिक्षिकाओं और यह आपत्तिजनक नाटक प्रस्तु करनेवाले छात्रों पर कठोर कार्यवाही की जाए ।

२. बजरंग दल के दीपक सैनी ने कहा, ‘‘हिन्दुओं की धार्मिक भावनाओं को आहत करने में ये विद्यालय अभ्यस्थ बन चुके हैं । उक्त घटना के प्रकरण में शिकायत करने के उपरांत भी पुलिस ने किसी प्रकार की कार्यवाही नहीं की है ।’’ बजरंग दल ने इन विद्यालयों के विरोध में विरोध प्रदर्शन भी किए ।

‘सेंट मेरी स्कूल’ की रामलीला में किया गया घृणास्पद अनादर !

     ‘सेंट मेरी स्कूल’ में प्रस्तुत की गई रामलीला में सीताहरण के प्रसंग में रावण सीतामाता का अपहरण करने हेतु आता है, तब सीतामाता स्वयं ही रावण के साथ भाग गई, ऐसा दिखाया गया है । उसके उपरांत श्रीराम धनुषबाण लेकर सीतामाता की खोज करने निकलते हैं; परंतु वे यही भूल जाते हैं कि वे किसे मारने के लिए निकले हैं ?’, ऐसा दिखाया गया है । (८.११.२०२१)

‘सेंट मेरी पब्लिक स्कूल’ के प्रधानाध्यापक राजीव शर्मा ने क्षमायाचना की है ।

     शर्मा ने कहा, ‘‘रामलीला के किसी प्रसंग के संदर्भ में किसी भी माननीय व्यक्ति को आपत्ति हो अथवा किसी भी प्रकार से उनकी भावनाएं आहत हुई हों, तो विद्यालय व्यवस्थापन समिति उनकी क्षमाप्रार्थी है । भविष्य में पुनः इस प्रकार की घटना नहीं होगी ।’’ इस घटना के उपरांत ‘हिन्दू आईटी सेल’ के संस्थापक-सदस्य शांतनु, संगठन के अन्य सदस्य और पत्रकार हिमांशु तिवारी ने आपत्ति जताई थी । इस प्रकरण में ‘हिन्दू आईटी सेल’ के संस्थापक अक्षित सिंह ने सेंट मेरी स्कूल के प्रधानाध्यापक से क्षमा मांगने की चेतावनी दी थी । उसके केवल २० मिनट उपरांत ही प्रधानाध्यापक शर्मा ने हिन्दुओं से क्षमायाचना की ।