उदय माहूरकर द्वारा लिखित पुस्तक ‘वीर सावरकर- द मैन हू कुड हैव प्रिव्हेंटेड पार्टिशन’ का विमोचन सरसंघचालक मोहन भागवत के करकमलों से होगा !

उदय माहूरकर केंद्रीय सूचना आयोग के आयुक्त, वरिष्ठ पत्रकार और राजनीतिक विश्लेषक हैं ।

‘वीर सावरकर- द मैन हू कुड हैव प्रिवेंटेड पार्टिशन’ पुस्तक का शीर्षक

मुंबई – ‘स्वातंत्र्यवीर सावरकर भविष्य में घटित होने वाली घटनाऒं का अचूक अनुमान करने वाले दूरदर्शी नेता थे । पुस्तक को चिरायु पंडित के सहयोग से, एक वरिष्ठ पत्रकार और राजनीतिक विश्लेषक उदय माहूरकर ने लिखा है । रूपा प्रकाशन द्वारा प्रकाशित, इस पुस्तक का शीर्षक ‘वीर सावरकर- द मैन हू कुड हैव प्रिवेंटेड पार्टिशन’ (‘स्वातंत्र्यवीर सावरकर- ऐसे व्यक्ति, जो भारत का विभाजन रोक सकते थे) है । यह पुस्तक १२ अक्टूबर को राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के सरसंघचालक मोहन भागवत के करकमलों से दिल्ली में प्रकाशित होने वाली है ।

यह पुस्तक भारत के विभाजन को रोकने के लिए, स्वातंत्र्यवीर सावरकर द्वारा अंत तक किए गए प्रयासों का तत्कालीन उपलब्ध सामग्री के आधार पर विश्लेषण करती है । स्वातंत्र्यवीर सावरकर ने भारत-चीन  युद्ध की भविष्यवाणी, युद्ध के ८ वर्षों पहले ही कर दी थी । यह सावरकर ही थे, जिन्होंने विभाजन के बाद, नेहरू को भारत परमाणु बम सम्पन्न होने का परामर्श दिया था । किन्तु, इस दिशा में कोई भी कदम के नहीं उठाए गए जिसके फलस्वरूप, भारत को प्रगति करने में २५ वर्षों से अधिक का समय लगा । पुस्तक में कई संदर्भों के अनुसार, तब तक चीन बहुत आगे बढ चुका था और भारत से आगे निकल गया था ।