अफगानिस्तान से काश्मीर में आतंकवाद फैलने का खतरा ! – भारत में रशिया के राजदूत

ऐसा डर लगता है, तो रशिया तालिबान का खुले तौर पर विरोध क्यों नही करता ?– संपादक

भारत में रशिया के राजदूत निकोले कुडाशिव

मॉस्को (रशिया) – आतंकवाद विरोधी सहकार्य यह विविध स्तरों पर भारत और रशिया के बीच संवाद का एक महत्वपूर्ण भाग है । हमें काबुल में एक सर्वसमावेशक सरकार चाहिए । अफगानिस्तान से उत्पन्न होने वाले आतंकवाद के खतरे का सामना करने के लिए रशिया भारत को नजदीकी सहकार्य कर रहा है । अफगानिस्तान में शहरी कलह बढने से संपूर्ण प्रदेश में आतंकवाद फैलेगा । यह आतंकवाद रशिया और काश्मीर में भी फैल सकता है, ऐसा डर भारत में रशिया के राजदूत निकोले कुडाशिव ने व्यक्त किया है । वे रशिया के दूतावास में पत्रकारों से बोल रहे थे ।

१. कुडाशिव ने आगे कहा कि, हमें  एक सर्वसमावेशक सरकार चाहिए । हमें आशा है कि, अफगानिस्तान की भूमि अन्य देशों में दहशत फैलाने का स्रोत नहीं होगी । इस प्रकार से यह चिंता सामान्य है । हम इस खतरे का सामना कर रहे हैं और उसे टालने का प्रयास करेंगे ।

२. भारत के अधिकृत दौरे पर रहते हुए बांगलादेश के सूचना मंत्री हसन महमूद ने कहा कि, बांगलादेश अफगानिस्तान में होने वाले उलटफेर पर गंभीरता से ध्यान दे रहा है । दक्षिण एशिया क्षेत्र में स्थिरता के लिए अफगानिस्तान की स्थिरता महत्वपूर्ण है । तालिबान द्वारा स्थापित की किसी भी सत्ता को मान्यता देने के विषय में कहना जल्दबाजी होगी ।