पाकिस्तान में सीधे भारतीय उच्चायोग पर दिखाई दिए ड्रोन !

भारत द्वारा तीव्र निषेध !

  • यदि ड्रोन ने उच्चायोग पर बम विस्फोट किया होता, तो क्या भारत केवल निषेध ही व्यक्त करता ? ऐसा प्रश्न उठता है !
  • सरकार पाक से चर्चा नहीं कर रही है; परंतु भारतीय उच्चायोग चालू रखती है तथा भारत में भी पाकिस्तानी उच्चायोग को मान्यता देती है ! स्वतंत्रता के पश्चात ७४ वर्षों में आज तक के सभी शासकों ने यही किया है ! वे क्यों नहीं मानते कि कुत्ते की पूंछ टेढी ही रहती है ? ऐसे उच्चायोगों से निश्चित रुप से क्या निष्कर्ष निकलता है ? अब तक के सरकारों की ऐसी शिथिल नीतियों के कारण ही पाकिस्तान उद्दंड हो गया है । सरकार अब तो पाकिस्तान से सभी संबंध तोडकर उसके नष्ट कर सभी समस्याओं का समाधान करे, ऐसी जनता की अपेक्षा है !
इस्लामाबाद भारतीय उच्चायोग

इस्लामाबाद – जम्मू में विभिन्न स्थानों पर पाकिस्तानी ड्रोन दिखाई देने के पश्चात अब पाकिस्तान में सीधे भारतीय उच्चायोग के परिसर में ड्रोन दिखाई दिए हैं । यह प्रथम अवसर है, जब इस प्रकार के ड्रोन भारतीय उच्चायोग एवं अधिकारियों के आवास पर दिखाई दिए हैं । इस्लामाबाद का यह परिसर अत्यंत सुरक्षित माना जाता है । इसलिए इस परिसर में यह घटना होने पर भारतीय अधिकारियों ने चिंता व्यक्त की है । साथ ही भारत ने पाकिस्तान के समक्ष इस घटना पर तीव्र निषेध व्यक्त किया है ।

सूत्रों ने कहा कि ड्रोन के मंडराने के सीसीटीवी फुटेज की जांच अभी चल रही है । भारत ने कुछ दिन पूर्व संयुक्त राष्ट्र में ड्रोन आक्रमण का सूत्र उठाया था । ‘आतंकवादियों द्वारा ड्रोन का उपयोग किया जाना बडी चिंता का विषय है । भारत ने कहा था कि यदि इस संबंध में यदि कठोर कदम नहीं उठाए गए तो आतंकवाद के विरुद्ध युद्ध में विजय पाना अत्यंत कठिन हो जाएगा ।’

भारत के निषेध को पाकिस्तान ने कूडेदान में फेंका !

भारत द्वारा इस घटना का पाकिस्तान मे तीव्र निषेध व्यक्त करने पर भी पाकिस्तान ने इसे साधारण संज्ञान में भी नहीं लिया है । इस संबंध में भारत को किसी भी उत्तरदायी पाकिस्तानी सरकारी अधिकारी द्वारा कोई उत्तर नहीं दिया गया है ।

जम्मू-कश्मीर में भारत ने भगाया एक पाकिस्तानी ड्रोन !

दूसरी ओर, जम्मू कश्मीर के अरनिया क्षेत्र (सेक्टर) के अंतरराष्ट्रीय सीमा पार कर भारतीय सीमा में घुसपैठ कर रहे एक पाकिस्तानी ड्रोन को भारतीय सैनिकों ने गोलाबारी कर भगा दिया । विगत कुछ दिनों में १० बार ड्रोन उडते हुए दिखाई दिए हैं ।