पारोला (जलगांव) के भुईकोट किले की पवित्रता का संरक्षण एवं संवर्धन करने की हिन्दू जनजागृति समिति द्वारा मांग !

  • देशभर में गढ-किलों के संवर्धन के लिए ‘ऑनलाइन’ आंदोलन !

  • मुख्यमंत्री को आवेदन प्रस्तुत !

  • १६ राज्यों के राष्ट्रप्रेमियों के भागीदारी के कारण #SaveParolaFort ट्रेंड राष्ट्रीय स्तर पर दूसरे स्थान पर !

ऐसी मांग क्यों करनी पडती है ? यह बात सरकारी तंत्रों (एजेंसियों) के स्वयं ही क्यों नहीं ध्यान में आती ?

जलगांव – महाराष्ट्र के गढ-किलों को हमारे पूर्वजों के अतुलनीय पराक्रम की धरोहर प्राप्त है । जलगांव जिले के पारोला में पेशवा-कालीन भुईकोट किला ऐतिहासिक है; परंतु, गिरने, भग्न होने, किले के शौचालय एवं मूत्रालय के रूप में उपयोग, परिसर में कचरे तथा गंदगी के साम्राज्य के कारण यह अत्यंत दयनीय अवस्था में है । किले की देखभाल करने वाला कोई नहीं है, इसलिए इसके परिसर में मद्यपान करना एवं जुआ खेलना खुले तौर पर चलता है तथा किले में बडी संख्या में सुअर घूमते हैं । पुरातत्व विभाग एवं जनपद प्रशासन की अक्षम्य दायित्वशून्यता के कारण भुईकोट किला अत्यंत दुरावस्था में है । हिन्दू जनजागृति समिति ने मांग की है कि किले की तत्काल मरम्मत कर किले की पवित्रता का संरक्षण एवं संवर्धन किया जाए ।

किले की मरम्मत निर्धारित समय सीमा में पूर्ण करने के लिए एक ‘ऑनलाइन’ आंदोलन का आयोजन हिन्दू जनजागृति समिति एवं समान विचारधारा वाले संगठनों द्वारा किया गया था । इस संबंध में राज्य पुरातत्व विभाग, केंद्रीय सांस्कृतिक मंत्री, महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री तथा सांस्कृतिक मंत्री एवं जलगांव जिलाधीश को आवेदन दिया गया, ऐसा हिन्दू जनजागृति समिति के महाराष्ट्र एवं छत्तीसगढ राज्य संगठक सुनील घनवट ने कहा ।

संपूर्ण देश में आंदोलन !

इस आंदोलन में उक्त विषय से संबंधित आवेदन स्थानीय प्रशासन को प्रस्तुत करना, हाथ से पकडे हुए छायाचित्र प्रदर्शित करना, स्वयं चित्रित प्रतिक्रियाएं (वीडियो बाइट्स) एवं सामाजिक माध्यमों पर जागरूकता संदेश भेजना सम्मिलित था । इसमें महाराष्ट्र, गोवा, कर्नाटक, मध्य प्रदेश, राजस्थान, छत्तीसगढ, आंध्र प्रदेश, देहली, असम, हरियाणा, तेलंगाना, उत्तर प्रदेश, बिहार, ओडिशा, बंगाल एवं मेघालय के किले एवं देश प्रेमी नागरिकों ने सहभाग लिया । इस आंदोलन में हिन्दू राष्ट्र सेना, झुंज प्रतिष्ठान पुणे, राष्ट्रीय संत सुरक्षा परिषद भुसावल, जलगांव जिला किला संरक्षण, सनातन संस्था एवं हिन्दू जनजागृति समिति ने भाग लिया था । आंदोलन के निमित्त ट्विटर पर हैशटैग #SaveParolaFort ट्रेंड किया गया । कुछ ही समय में वह राष्ट्रीय स्तर पर दूसरे स्थान पर पहुंच गया ।

हिन्दू जनजागृति समिति द्वारा की गई मांगें !

महाराष्ट्र राज्य के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने राज्य के गढ-किलों की पवित्रता को बनाए रखने एवं उनका चरणों में संवर्धन करने के लिए कदम उठाए हैं । उन्होंने किला-प्रेमियों से किलों के संदर्भ में सुझाव भेजने का आवाहन किया है । इसे देखते हुए समिति ने प्रशासन से निम्नलिखित मांगें की हैं ।

१. किले की शीघ्रातिशीघ्र मरम्मत आरंभ करें ।

२. महाराष्ट्र सरकार ने राज्य में कुछ किलों को संवर्धन के लिए चुना है, उस सूची में इस भुईकोट किले का समावेश किया जाना चाहिए ।

३. पुरातत्व विभाग के अधिकारी नियमित रूप से किले का दौरा करें एवं स्थिति पर पारदर्शी ब्यौरा प्रस्तुत करें । किले की पवित्रता भंग करने वाली सभी अनुचित बातें किले पर प्रतिबंधित की जाएं ।

४. किले का महत्व दर्शाने वाले विभिन्न फलक किले के सामने के क्षेत्र में लगाए जाएं ।

५. किले की दुरावस्था के लिए उत्तरदायी लोगों के विरुद्ध कठोर कार्रवाई की जाएं ।