रायपुर (छत्तीसगढ) स्थित शदाणी दरबार तीर्थ के नवम् पीठाधीश संतश्री डॉ. युधिष्ठिर लालजी महाराज रामनाथी (गोवा) स्थित सनातन आश्रम में पधारे

संतश्री डॉ. युधिष्ठिर लालजी महाराज (दाएं) का सम्मान करते पू. पृथ्वीराज हजारेजी

     रामनाथी (गोवा) – रायपुर (छत्तीसगढ) स्‍थित शदाणी दरबार तीर्थ के नवम् पीठाधीश संतश्री डॉ. युधिष्‍ठिर लालजी महाराज १६ फरवरी को यहां के सनातन आश्रम में पधारे । इस समय सनातन संस्‍था के राष्‍ट्रीय प्रवक्‍ता श्री. चेतन राजहंस ने आश्रम में राष्ट्‍र-धर्म से संबंधित की जानेवाली सेवा एवं कार्य के विषय में संतश्री डॉ. युधिष्ठिर लालजी महाराज को जानकारी दी । इस समय संतश्री डॉ. युधिष्ठिर लालजी महाराज की धर्मपत्नी पू. भाभी मां दीपिका शदाणी सहित उनके कुछ भक्त भी उपस्थित थे ।

     इस अवसर पर सनातन के संत तथा ‘सनातन प्रभात’ नियतकालिकों के भूतपूर्व समूह संपादक पू. पृथ्‍वीराज हजारेजी के करकमलों से संतश्री डॉ. युधिष्ठिर लालजी महाराज को शाल, श्रीफल, पुष्पहार एवं उपहार देकर सम्मान किया गया । पू. भाभी मां दीपिका शदाणी का सम्मान सनातन की साधिका श्रीमती अर्चना घनवट ने किया । इस समय हिन्द़ू जनजागृति समिति के महाराष्ट्‍र और छत्तीसगढ संगठक श्री. सुनील घनवट उपस्थित थे ।

     संतश्री डॉ. युधिष्‍ठिर लालजी महाराज ने महर्षि अध्‍यात्‍म विश्‍वविद्यालय का संगीत शोध का कार्य संगीत समन्‍वयक कु. तेजल पात्रीकर से समझ लिया तथा वे प्रभावित होकर बोलेे, ‘‘इस शोध का प्रसार होना चाहिए । हम अपनी ओर से इसके लिए अवश्‍य प्रयत्न करेंगे ।’’  इस समय पू. महाराज ने महर्षि अध्‍यात्‍म विश्‍वविद्यालय के नृत्‍य विभाग की साधिका कु. शर्वरी कानस्‍कर और कु. अपाला आैंधकर की प्रशंसा करते हुए लक्ष्मीप्रसाद उपहार में दिया ।

सनातन संस्‍था, सनातन प्रभात, हिन्‍दू जनजागृति समिति का कार्य
भारत के पुनरुत्‍थान का कार्य है ! – संतश्री डॉ. युधिष्‍ठिरलालजी महाराज

     इस अवसर पर संतश्री डॉ. युधिष्‍ठिर लालजी महाराज ने कहा, ‘‘गत ७ – ८ वर्षों से सनातन संंस्‍था और शदाणी दरबार के मध्य नाता निर्माण हो गया है । हिन्द़ू धर्म का महान कार्य करनेवाली दुर्लभ संस्थाआें में से सनातन संस्था एक है । सनातन संस्था, सनातन प्रभात, हिन्दू जनजागृति का कार्य भारत के पुनरुत्थान का कार्य है । इससे हिन्दू धर्म का कल्याण हो रहा है । प्रत्येक को इस कार्य को आश्रय देना, सहयोग करना, उसमें सम्मिलित होना चाहिए । शदाणी दरबार तीर्थ द्वारा रायपुर, छत्तीसगढ में मार्च २०२० में हिन्दू राष्ट्र अधिवेशन का आयोजन किया गया था । उससे अनेकों में हिन्दू राष्ट्र के संदर्भ में आत्मविश्वास निर्माण हुआ ।’’

हरिद्वार के महाकुंभ पर्व में साधकों के निवास एवं भोजन की व्‍यवस्‍था शदाणी दरबार तीर्थ द्वारा की जाएगी

     ‘हरिद्वार में अप्रैल महीने में होनेवाले महाकुंभ पर्व में जो साधक हिन्‍दू राष्‍ट्र का कार्य करने के लिए आएंगे, उन साधकों के भोजन और निवास की व्यवस्था शदाणी दरबार तीर्थ द्वारा की जाएगी’, ऐसा आश्वासन इस समय पू. महाराजजी ने दिया ।