(कहते हैं) ‘पाकिस्तान की जासूसी एजेंसी का पूर्व प्रमुख भारत का गुप्तचर है !’ – पाकिस्तान का आरोप

इस्लामाबाद (पाकिस्तान) – पाकिस्तानी खुफिया एजेंसी, ‘इंटर सर्विस इंटेलिजेंस’ के पूर्व प्रमुख, लेफ्टिनेंट जनरल असद दुर्रानी की पहचान पाकिस्तानी सरकार ने भारतीय खुफिया एजेंसी, रॉ (रिसर्च एंड एनालिसिस विंग) के एक गुप्तचर के रूप में की है । असद दुर्रानी, सन २००८ से रॉ के संपर्क में हैं । इसके साक्ष्य भी उपलब्ध हैं, पाकिस्तानी सरकार ने कहा ।

१. असद दुर्रानी का नाम पूर्व रॉ प्रमुख, ए.एस. दुल्लत से जुडा है । कुछ वर्ष पूर्व, सेवानिवृत्त होने के उपरांत दोनों ने ‘द स्पाई क्रानिकल्स : रॉ, आई.एस.आई. एंड दि इल्यूसन आफ पीस’ यह पुस्तक लिखी थी । इस पुस्तक के कारण पाकिस्तानी सेना का अपमान हुआ था । पुस्तक में कश्मीर, बुरहान वानी, हाफिज सईद, कारगिल युद्ध, कुलभूषण जाधव, बलूचिस्तान, सर्जिकल स्ट्राइक आदि का भी वर्णन है । ओसामा बिन लादेन को मारने के लिए पाकिस्तान और अमेरिका के बीच एक गुप्त समझौता हुआ था । इस किताब के कारण, २०१८ में पाकिस्तानी सेना ने दुर्रानी पर सैन्य आचार संहिता के उल्लंघन का आरोप लगाया था ।

२. दुर्रानी ने उच्च न्यायालय में एक याचिका दायर कर दावा किया है कि पाकिस्तानी सरकार ने गलत तरीके से उनका नाम ‘एग्जिट कंट्रोल लिस्ट’ में शामिल किया है । ‘मैं विदेश जाना चाहता हूं, इसलिए सरकार प्रतिबंध हटाए’, उन्होंने यह मांग की है । फरवरी के माह में मामले की सुनवाई होने की संभावना है ।