पूरे विश्व का नेतृत्व करने में सक्षम है भारत ! – सरसंघचालक डॉ. मोहन भागवत

सरसंघचालक डॉ. मोहन भागवत

नई दिल्ली – ‘विविधता को जोडने वाला एकमात्र कारक भारत के पास है और हम इसे दुनिया को देना चाहते हैं । अत: भारत पूरे विश्व का नेतृत्व करने में पूरी तरह से सक्षम है’ ; राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के सरसंघचालक, डॅा. मोहन भागवत ने दूरसंचार प्रणाली द्वारा आयोजित एक कार्यक्रम में यह प्रतिपादन किया । वे ‘वैश्विक परिप्रेक्ष्य में भारत की भूमिका’ विषय पर बोल रहे थे । उन्होंने कहा, “वैश्विक कल्याण के लिए भारत के विचार अधिक प्रभावी हैं और विश्व के सभी प्रश्नों के उत्तर हमारी परंपरा में हैं ।”

सरसंघचालक भागवत ने आगे कहा,

१. हम विश्व को लडकर जीतना नहीं चाहते । हम इसके लिए खून नहीं बहाना चाहते । लोगों को प्रबलता के साथ और लालच के जरिए उनकी जडों से अलग नहीं करना चाहते । हम अपने देश के उदाहरण के माध्यम से दुनिया को सभी विषय समझाना चाहते हैं । हम वर्तमान ज्ञान और विज्ञान को भी स्वीकार करना चाहते हैं । कोई नेता ऐसा नहीं कर सकता इसलिए, समाज को ही यह करना होगा ।

२. पूरी दुनिया अमेरिका, रूस और चीन के बीच शीत युद्ध की स्थिति में भारत की ओर देख रही है । अन्य देश, दुनिया को एक बाजार मानते हैं ; किंतु भारत पूरे ब्रह्मांड को एक परिवार मानता है । भारत ‘सभी के लिए खुशी’ चाहता है, भारत की ऐसी सोच है । इसमें किसी को छोटा नहीं माना जाएगा, यही वह विचार है जो भारत देना चाहता है । इसमें विकास, पर्यावरण का संरक्षण, व्यक्ति का सशक्तिकरण और एक मजबूत समाज भी समाहित होगा ।