Canada PM Justin Trudeau : कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो को 28 अक्टूबर तक त्यागपत्र देने की समय सीमा!

ट्रूडो की घटती लोकप्रियता के कारण उनकी ही लिबरल पार्टी के सांसदों ने दी चेतावनी!

ओटावा (कनाडा) – भारत के साथ चल रहे विवाद के संदर्भ में कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो को उनकी ही पार्टी में घेर लिया गया है। ट्रूडो की पार्टी के सांसदों ने उन्हें चौथी बार चुनाव न लड़ने और पद से त्यागपत्र देने को कहा है। इतना ही नहीं, पार्टी के सांसदों ने ट्रूडो को इस पर निर्णय लेने के लिए 28 अक्टूबर की समय सीमा दी है। अगर ट्रूडो ने 28 अक्टूबर तक पद छोड़ने का निर्णय नहीं लिया, तो उन्हें गंभीर परिणाम भुगतने होंगे, ऐसा कुछ सांसदों ने कहा है।

लोकप्रियता में गिरावट के कारण ट्रूडो से त्यागपत्र की मांग

कनाडा में जस्टिन ट्रूडो और उनकी पार्टी की लोकप्रियता में बड़ी गिरावट आई है। इसी कारण ट्रूडो पर प्रधानमंत्री पद से त्यागपत्र देने के लिए दबाव डाला जा रहा है। हाल ही में जस्टिन ट्रूडो ने अपनी पार्टी के नेताओं की बैठक बुलाई थी। इस बैठक के बाद ट्रूडो ने कहा था कि ‘लिबरल पार्टी दृढ़ और एकजुट है।’ लेकिन असल में पार्टी के 20 सांसदों ने इसके विपरीत कहा। इन सांसदों ने पत्र लिखकर ट्रूडो से प्रधानमंत्री पद से त्यागपत्र देने की मांग की है। इन सांसदों ने अगले चुनाव से पहले त्यागपत्र देने की मांग की है।

ट्रूडो का विरोध करने वाले सांसदों ने क्या कहा?

सांसद केन मैकडॉनल्ड

कनाडा की लिबरल पार्टी के सांसद केन मैकडॉनल्ड ने कहा कि ट्रूडो को अब दूसरों की सुननी चाहिए और लोगों की बातों पर ध्यान देना चाहिए। केन मैकडॉनल्ड उन 20 सांसदों में से हैं जिन्होंने ट्रूडो को त्यागपत्र देने की मांग वाला पत्र लिखा है। मैकडॉनल्ड ने कहा कि वह अगला चुनाव नहीं लड़ेंगे। इसका कारण बताते हुए उन्होंने कहा कि लिबरल पार्टी की घटती लोकप्रियता इसका कारण है। हाल ही में हुए सर्वेक्षण में भी ट्रूडो की लिबरल पार्टी विपक्षी कंजरवेटिव पार्टी की तुलना में पीछे है।

संपादकीय भूमिका

ट्रूडो की पार्टी के सांसदों को अंततः यह समझ में आ गया कि उनके देश और पार्टी के भविष्य को अच्छा बनाने के लिए ट्रूडो को पद से हटाना आवश्यक है, यह कनाडा के लिए एक शुभ संकेत कहा जाएगा!