Terrorist attack in Ankara (Turkey) : अंकारा (तुर्कीये) में आतंकी हमला : १० मारे गए

तुर्कीये की ओर से जवाबी हमले में इराक और सीरिया देशों के कुर्दिश बागियों के ३० स्थानों पर आक्रमण

आतंकियों ने ‘तुर्की एरोस्‍पेस इंडस्‍ट्रीज’ के मुख्‍यालय को निशाना बनाया

अंकारा (तुर्कीये) – तुर्कीये की राजधानी अंकारा में २३ अक्तूबर की रात को आतंकी आक्रमण किया गया । २ आतंकियों ने ‘तुर्की एरोस्‍पेस इंडस्‍ट्रीज’ के मुख्‍यालय को निशाना बनाया । इस स्थान पर बमबारी के साथ फायरिंग भी की गई । इसमें १० लोगों की मृत्यु हुई तथा १४ लोग घायल हुए । तुर्कीये के गृहमन्त्री अली येरलिकाया ने यह जानकारी दी । मृतों की संख्या और बढने की सम्भावना है । अब तक किसी भी संगठन ने इस आक्रमण की जिम्मेदारी न लेने के बावजूद तुर्कीये ने इस आक्रमण के उपरान्त कुछ घन्टों में उत्तर इराक और सीरिया देशों के ‘कुर्दिस्‍तान वर्कर्स पार्टी’ (पीकेके) नामक कुर्दिश बागियों के संगठनों के ठिकानों को निशाना बनाया । लगभग ३० ठिकानों पर हवाई हमले किए गए । तुर्कीये के इस आक्रमण के पश्चात अब तक पीकेके की ओर से आधिकारिक प्रतिक्रिया नही दी गई है ।

‘नाटो’ के (‘नाटो’ याने ‘नॉर्थ अटलांटिक ट्रीटी ऑर्गनायझेशन’ नामक विश्व के २९ देशों का एक सैन्य संगठन) प्रधान सचिव मार्क रूट ने इस आक्रमण का विरोध किया । उन्होंने कहा कि तुर्कीये पर हुआ आक्रमण गम्भीर है । हम तुर्कीये के साथ हैं । इस घटना पर हमारा ध्यान है ।

संपादकीय भूमिका 

इस्‍लामी देशों पर जब आतंकी हमला होता है, तब वे तुरन्त सम्बन्धित आतन्कियों के ठिकानों पर आक्रमण करते हैं; फिर भारत पाकिस्तान पर ऐसा आक्रमण क्यों नहीं करता ?