दिल्ली की सीमा पर कृषि कानूनों के विरोध में किसानों का तीव्र आंदोलन

पानी के गोलों और आंसू गैस का उपयोग करके पुलिस द्वारा आंदोलनकारियों को हटाने करने का प्रयास

नई दिल्ली : पंजाब और हरियाणा के किसानों ने केंद्र सरकार के नए कृषि कानून के विरोध में २६ नवंबर को सुबह दिल्ली-हरियाणा सीमा पर बड़े पैमाने पर आंदोलन किया । किसानों द्वारा आंदोलन की पृष्ठभूमि पर, सुरक्षा बलों को किसानों को सीमा पर रोकने के निर्देश दिए गए थे और सभी सीमाओं को बंद कर दिया गया था ।

(सौजन्य : NDTV)

भोजन, पानी, डीजल और दवाइयां लेकर पंजाब से हजारों ट्रैक्टर-ट्रॉलियां दिल्ली के लिए रवाना हुईं । जब उन्हें पुलिस द्वारा अंबाला-कुरुक्षेत्र राष्ट्रीय राजमार्ग पर रोका गया, तो पीडित किसानों ने बैरिकेड्स उठा कर फ्लाईओवर के नीचे फेंक दिये । आंदोलनकारियों ने पुलीस पर पत्थर भी बरसाये । दिल्ली पुलिस ने प्रदर्शनकारियों को हटाने के लिए पानी के गोले और आंसू गैस का उपयोग किया ।

१. २५ नवंबर से किसान विभिन्न समूहों में दिल्ली में प्रवेश करने का प्रयत्न कर रहे थे, इसलिए, दिल्ली में सुरक्षा व्यवस्था को बढाया गया था । उसी रात, प्रदर्शनकारियों को हटाने के लिए पानी के गोलों का उपयोग किया गया । “दिल्ली में वर्तमान में कड़कड़ाती ठंड में पुलिस प्रदर्शनकारियों पर पानी का छिड़काव कैसे कर सकती है ?” यह प्रश्न पूछा जा रहा है ।

२. दिल्ली के मुख्यमंत्री, अरविंद केजरीवाल ने पुलिस की कार्रवाई पर कहा कि, किसान केंद्र द्वारा लाए गए ३ कृषि कानूनों के विरोध में आंदोलन कर रहे हैं । इन कानूनों को रद्द करने के बजाय, शांतिपूर्ण प्रदर्शनकारी किसानों को विरोध करने से रोका जा रहा है । उन पर पानी के तीव्र छिड़काव का उपयोग किया जा रहा है । इस तरह से किसानों के साथ अन्याय करना ठीक नहीं है । शांतिपूर्वक विरोध करना उनका संवैधानिक अधिकार है ।