‘तनिष्क ज्वेलरी’ का ‘लव जिहाद’ को प्रोत्साहन देनेवाला विज्ञापन

  • मुसलमान युवक से विवाह करने के पश्चात गर्भवती हुई हिन्दू युवती की गोदभराई का चित्रण

  • ट्वीटर पर ‘#BoycottTanishq’ के नाम से ‘हैशटैग’ ‘ट्रेंड’ कर विरोध

  • एक हिन्दू युवक से विवाह करने के पश्चात गर्भवती हुई मुसलमान युवती की गोदभराई का चित्रण करने का विचार क्यों नहीं हुआ ? यदि ऐसा प्रश्न कोई पूछे, तो उसमें गलत क्या है ? यदि ऐसा विज्ञापन बनाया होता, तो क्या देश के धर्मांधों ने उसे स्वीकारा होता ?

  • विज्ञापन में ऐसा दिखाया जा सकता है; परंतु वास्तविकता इसके अत्यंत विपरीत है । हिन्दू युवतियों को प्रेमजाल में फंसाकर उसका धर्मांतरण कर उसके साथ विवाह करने के पश्चात अत्याचार किए जाने की सहस्रों घटनाएं देश में अभी तक घटी हैं । विज्ञापन में दिखाए गए अनुसार क्या देश में अभी तक एक भी घटना घटी है अथवा कभी घट सकती है ? यह शोध का विषय हो सकता है !

नई देहली – ‘तनिष्क ज्वेलरी’ नामक आभूषणों की दुकान के विज्ञापन से लव जिहाद को प्रोत्साहित करने के कारण सामाजिक माध्यमों से इसका विरोध किया जा रहा है । ट्वीटर पर ‘#BoycottTanishq’ इस नाम से ‘हैशटैग’ ‘ट्रेंड’ कर विरोध किया जा रहा है ।

१. ९ अक्टूबर को इस दुकान का यह विज्ञापन प्रसारित हुआ है । इसमें एक गर्भवती हिन्दू महिला की गोदभराई का कार्यक्रम दिखाया गया है । विशेष बात यह है कि यह हिन्दू महिला एक मुसलमान की पत्नी दिखाई गई है ।

२. इस महिला ने पारंपरिक हिन्दू पद्धति से वेश परिधान किया है तथा मस्तक पर कुमकुम लगाया है । उसके साथ एक वृद्ध मुसलमान महिला दिखाई गई है । उसने मस्तक पर कुमकुम नहीं लगाया है ।

३. इस घर की महिलाएं इस हिन्दू महिला को उद्यान में ले जाती हैं और उसके गले में सोने का एक हार पहनाती हैं । इस प्रसंग के समय दीपक लगाए हुए दिखाए गए हैं तथा नटराज की मूर्ति भी है । इसके माध्यम से मुसलमान परिवार को सहिष्णु दिखाया गया है ।

४. इस समय यह हिन्दू महिला अपनी मुसलमान सास से पूछती है कि, आपके घर में ऐसे कार्यक्रम नहीं होते ना ? उस पर वह उत्तर देती है कि, लडकी को प्रसन्न रखने के कार्यक्रम प्रत्येक घर में होते हैं ना ?