‘नेटफ्लिक्स’ पर प्रसारित हो रही वेब सीरीज के धारावाहिक में रवींद्रनाथ टैगोर की कथा में परिवर्तन कर हिन्दू लडकी को नमाज पठन करते हुए दिखाया

‘नेटफ्लिक्स’ पर प्रसारित होनेवाली अधिकांश वेब सीरीज में हिन्दुओं के देवता, धर्म आदि का अपमान किया जाता है, यह उजागर हो चुका है और अब एक प्रकार से इस माध्यम से हिन्दुओं का धर्मांतरण करने का प्रयास हो रहा है । अब तो केंद्र सरकार ऐसी वेब सीरीज पर नियंत्रण रखनेवाला कानून बनाए, ऐसा हिन्दुओं को लगता है !


मुंबई – ‘नेटफ्लिक्स’ नामक ‘ओटीटी एप’ पर रवींद्रनाथ टैगोर की कथा ‘काबुलीवाला’पर आधारित एक वेब सिरीज प्रदर्शित हो रही है । इसमें से एक दृश्य में ‘मिनी’ नामक हिन्दू लडकी नमाजपठन करते हुए दिखाई दे रही है । उसका मित्र काबुलीवाला उससे मिलने के लिए अनेक दिनों से नहीं आया था, वह उससे मिलने हेतु आए; इसलिए वह अल्लाह से प्रार्थना करते हुए दिखाई दे रही है । रवींद्रनाथ टैगोर की मूल कथा काबुलीवाला में कहीं भी नमाजपठन करनेवाली हिन्दू लडकी का उल्लेख नहीं है । अर्थात धारावाहिक के निर्माता ने जानबूझकर यह प्रसंग इसमें जोडा है । (इसके विपरीत हिन्दू मित्र मिलने नहीं आया; इसलिए मुसलमान लडकी मंदिर में प्रार्थना कर रही है, ऐसा दृश्य दिखाने का साहस धारावाहिक के निर्माता क्यों नहीं करते ? – संपादक)