चीन का अहंकार ! अगर आज युद्ध हुआ तो भारत हार जाएगा !

चीन ने भारत को दी धमकी

चीन को जो युद्ध की मस्ती है, उसको उचित भाषा में जवाब देकर भारत सरकार को उसकी जगह दिखानी चाहिए !

बीजिंग: भारत के पास वर्तमान सीमा विवाद में जीतने का कोई अवसर नहीं है । चीन के सरकारी समाचार पत्र ´ग्लोबल टाइम्स´ ने एक संपादकीय में ऐसी अहंकारायुक्त टिप्पणी की एवं कहा, ´यदि आज युद्ध हुआ, तो भारत हार जाएगा ।´ जब भारतीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने मॉस्को में दोनों देशों के रक्षा मंत्रियों की बैठक में चीन को खरी–खरी सुनाई तथा उसके बाद, अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने भारत-चीन सीमा मुद्दे पर मध्यस्थता करने की तत्परता व्यक्त की, तभी से ´ग्लोबल टाइम्स´ प्रत्यक्ष युद्ध की भाषा बोल रहा है ।

ग्लोबल टाइम्स ने एक संपादकीय में कहा, ‘हम भारत को चीन की शक्ति की याद दिला रहे हैं । इसमें चीनी सेना की ताकत भी शामिल है । चीन के पास भारत से अधिक सैन्य शक्ति है ।’ (युद्ध सैन्य ताकत के आधार पर नहीं, बल्कि मनोबल के आधार पर लडा जाता है । इस संबंध में, भारतीय सैनिक चीन से बेहतर हैं! – संपादक)

भारत और चीन दोनों महाशक्तियां हैं; परंतु यदि युद्ध छिडा, तो भारत हार जाएगा । यदि सीमा पर युद्ध होता है, तो भारत के पास जीतने का कोई अवसर नहीं है । तथापि वर्तमान स्थिति का समाधान करने की आवश्यकता है, ताकि शांति स्थापित हो सके ।